अब सोशल मीडिया पर और अधिक सक्रिय होगा इन्डियन रेलवे
अब सोशल मीडिया पर और अधिक सक्रिय होगा इन्डियन रेलवे
Share:

नई दिल्ली: इंडियन रेलवे अब सोशल मीडिया पर और अधिक सक्रिय होने जा रहा है. अब सोशल मीडिया पर की गई शिकायतों पर जल्दी जवाब मिलेगा. फेसबुक के अलावा अब रेलवे गूगल प्लस और इंस्टाग्राम जैसे सोशल प्लेट फार्म पर भी सक्रिय होगा. इसके अलावा जन शिकायतों के लिए एक मोबाईल एप भी जल्द शुरू होगा. केंद्रीय रेल मंत्री सुरेश प्रभु के साथ ही रेलवे के उच्च अधिकारी सोशल मीडिया पर समस्याओं का शीघ्रता से समाधान करेंगे.

बता दें कि रेलवे अब तक एक हजार ट्वीट पर एक्शन ले चुका है. रेल मंत्री प्रभु खुद समस्याओं को देखते है. फेस बुक पर रोजाना करीब 200 शिकायतें आती हैं. रेलवे अब फेस बुक के अलावा गूगल प्लस और इंस्टाग्राम जैसे सोशल प्लेटफार्म पर भी सक्रिय होगा. रेल मंत्री ने कहा हम अब आधे घण्टेसे भी पहले सोशल मीडिया पर आई शिकायतों पर कार्रवाई कर रहे हैं.

यात्रियों की जन शिकायतों को देखने वाले एक्जेक्यूटिव डाइरेक्टर रवनीश कुमार ने कहा कि दो माह में एक ऐसे साफ्वेयर की शुरुआत हो जाएगी जिसके जरिये रेलवे के उच्च अधिकारी शिकायतों को समझेंगे.ये अधिकारी अपने जॉन की शिकायतों का तुरन्त निपटारा करेंगे. आपने यह भी बताया कि फेस बुक या ट्विटर पर व्यक्त की गई भावनाएं और टिप्पणियां अलग अलग रंगों में नजर आएंगी. जैसे गन्दे टॉयलेट के बारे में लिखने पर लाल रंग, प्लेटफार्म की स्वच्छता की सराहना पर हरे रंग और यात्री की सामान्य टिप्पणी ग्रे रंग में दिखाई देगी.

रेल यात्रियों की शिकायतों के लिए एक मोबाईल एप्लिकेशन भी शुरू होने जा रहा है. इस एप पर रेलवे बोर्ड के चेयर मेन, 16 जीएम और 70 डीएम का सीधा दखल होगा. इससे समस्याओं का जल्द समाधान होगा इस बारे में स्टाफ को समझाया जा रहा है.इस एप में शिकायतों का जल्द से जल्द जवाब देने का दबाव रहेगा.हालाँकि इस नई व्यवस्था से रिटायरमेंट के करीब पहुंचे कर्मचारियों की परेशानी बढ़ गई है, क्योंकि उनके लिए सोशल मीडिया को समझना आसान नहीं होगा.

ट्रेन में हिमाचली से लेकर मलयाली खाना तक, टॉयलेट भी होंगे वैक्यूम

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -