सेहत के लिए फायदेमंद होती है हरी सब्जियां
सेहत के लिए फायदेमंद होती है हरी सब्जियां
Share:

अगर आप एक स्वस्थ शरीर पाना चाहते है तो इसके लिए आपके खान-पान का संतुलित होना बहुत जरूरी होता है. हरी सब्जियां हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होती है. खासकर सर्दियों के मौसम में हरी सब्जियां आसानी से मिल जाती हैं. हरी सब्जियों में भरपूर मात्रा में पोषक तत्व मौजूद होते है. जो स्किन बाल, आंखों आदि में होने वाली समस्याओं से भी बचाने का काम करते है. आज हम आपको हरी सब्जियों के सेवन के कुछ फायदों के बारे में बताने जा रहे है.

1- हरी सब्जियों में भरपूर मात्रा में घुलनशील फाइबर, कैल्शियम, आयरन, मिनरल्स मौजूद होते है जो पेट संबंधित समस्याओं को दूर करने में सहायक होते है. अगर आप मिनरल्स युक्त हरी सब्जियों का सेवन करते है तो आप  कैंसर जैसी बीमारी से भी बच सकते है.

2- आज के समय में गलत खानपान के कारण लोगो के शरीर में खून की कमी होने लगी है, जिससे उनके शरीर में पोषक तत्वों की कमी हो जाती है. ऐसे में पालक, सरसों, मेंथी जैसी सब्जियों को अपने खाने में शामिल करे. इनमे भपूर मात्रा में आयरन मौजूद होता है.  जिससे इनके सेवन से शरीर में खून की कमी नहीं हो पाती है.

3- अगर आप नियमित रूप से हरी सब्जियों का सेवन करते है तो इससे आपकी हड्डियां मजबूत बनती है और साथ ही पेट की समस्या से छुटकारा मिलता है, हरी सब्जियों के सेवन से किडनी प्रॉब्लम भी दूर हो जाती है.

 

गठिया की बीमारी से छुटकारा दिलाते है ये घरेलु नुस्खे

गर्भवती महिलाओ के लिए फायदेमंद होता है अंडे का सेवन

अस्थमा की समस्या से छुटकारा दिलाते है अशोक के बीज

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -