सुखोई में बन सकते हैं पांचवे जेनरेशन के फाइटर जेट
सुखोई में बन सकते हैं पांचवे जेनरेशन के फाइटर जेट
Share:

नई दिल्ली. सुखोई फाइटर जेट बनाने वाली हिन्दुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड कंपनी ने कहा है कि वो बिना किसी सरकारी फंडिंग के पांचवे जेनरेशन की फाइटर जेट बनाने को तैयार है. लेकिन ये तभी हो सकता है जब केंद्र सरकार रुस, के साथ प्रस्तावित संयुक्त उपक्रम के साथ जाने की हामी भरता है.

हिन्दुस्तान एयरोनॉटिक्स प्रमुख टी सुवर्णा राजू ने कहा, नासिक स्थित अत्याधुनिक लड़ाकू बनाने वाली यूनिट को पांचवे जेनरेशन की फाइटर जेट बनाने के लिए किसी तरह के अतिरिक्त राशी की ज़रूरत नहीं होगी. उन्होंने कहा कि, अगर सरकार प्रस्तावित भारत-रूस के संयुक्त उद्यम को आगे बढ़ाने की अनुमति देती है, तो एफजीएफए बन सकते हैं.

उन्होंने कहा, पांचवे जेनरेशन की फाइटर जेट और सुखोई MKI जेट के बीच काफी संरचनात्मक समानता है. साथ ही नासिक वाली ये यूनिट नए जेनरेशन की फाइटर जेट प्लेन बनाने की सुविधाओं से पूरी तरह लैस है जिसके लिए भारत और रुस के बीच एक दशक से बातचीत चल रही है.

बता दे कि, भारतीय वायुसेना के लिए 222 लड़ाकू विमानों में से 35 विमानों की अंतिम खेप उपलब्ध करा दिए जाने के बाद नासिक स्थित प्रतिष्ठान कार्यरहित हो सकता है. भारत और रूस ने एफजीएफए परियोजना के लिए 2007 में एक अंतर सरकारी समझाौते पर हस्ताक्षर किए थे, लेकिन इस पर अब तक कोई ठोस फैसला नहीं किया गया है.

अब पत्नी को साथ रखने को पति मजबूर नहीं - SC

झूठी बात मोदी सरकार की पहचान है: अरुण शौरी

दिल्ली मेट्रो के किराये में एक बार फिर होगी बढ़ोतरी

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -