सूख जाएगा पृथ्वी का एक चौथाई हिस्सा

Jan 03 2018 02:10 PM
सूख जाएगा पृथ्वी का एक चौथाई हिस्सा

लंदन. ग्लोबल वार्मिंग के कारण धरती पर दिन-ब-दिन तापमान बढ़ता जा रहा है. वैज्ञानिकों द्वारा किये गए शोध में एक हैरान कर देने वाली बात सामने आई है. वैज्ञानिकों का कहना है कि अगर हमारे ग्रह के तापमान में दो डिग्री सेल्सियस की वृद्धि हुई तो पृथ्वी का एक चौथाई हिस्सा काफी हद तक सूख जाएगा. भारतीय मूल के एक वैज्ञानिक सहित, वैज्ञानिकों के एक समूह ने अपने अध्ययन में कहा है कि ऐसा होने की स्थिति में पृथ्वी पर सूखा और जंगलों में आगे लगने की घटनाएं बढ़ सकती हैं.

अगर वैश्विक ऊष्मन को 1.5 डिग्री सेल्सियस तक रोक लिया गया तो वह धरती के कुछ हिस्सों में होने वाले ऐसे बदलावों को रोक सकेगा. ब्रिटेन के यूनिवर्सिटी ऑफ ईस्ट ऐंगलिया और चीन के सदर्न यूनिवर्सिटी आफ साइंस ऐंड टेक्नॉलजी ने इस निष्कर्ष पर पहुंचने से पहले जलवायु परिवर्तन से जुडे 27 मॉडलों का अध्ययन किया है. 

अपने अध्ययन के दौरान उन्होंने औद्योगिक क्रांति के समय के मुकाबले वैश्विक ऊष्मन में 1.5 से 2 डिग्री सेल्सियस की वृद्धि होने पर जो जगह सूखे हो जाएंगे, उनकी पहचान की है. उन्होंने इसमें अरिडिटी को मापा है. अरिडिटी जमीन के सतह को वर्षा से मिलने वाले पानी और जलवाष्प बनने के दर के अनुपात के आधार पर मापा जाता है.

काहिरा : चार आतंकवादियों को फांसी की सजा

ईरान हिंसा: फ्रांस के राष्ट्रपति ने दी रुहानी को सलाह

पेरु में पहाड़ी से गिरी बस, 36 लोगों की मौत

 

?