ड्राइविंग लायसेंस को आधार से जोड़ने की कवायद
ड्राइविंग लायसेंस को आधार से जोड़ने की कवायद
Share:

नई दिल्ली: लगभग सभी सरकारी सेवाओं में आधार को अनिवार्य किये जाने के बाद अब ड्राइविंग लाइसेंस को भी आधार से जोड़ने की बात की जा रही है .सूचना प्रौद्योगिकी और कानून मंत्री रवि शंकर प्रसाद ने यह जानकारी एक कार्यक्रम में दी.

 . बता दें कि एनएसई टेक कॉनक्लेव 2018 के आयोजन में सूचना प्रौद्योगिकी और कानून मंत्री रवि शंकर प्रसाद ने कहा कि इस बारे में नितिन गडकरी जी से बात कर रहा हूं, जिससे मोटर वाहन ड्राइविंग लाइसेंस को आधार से जोड़ा जा सके.’ प्रसाद ने इस कदम को जनता के हित में बताया. उन्होंने यह भी कहा कि यदि एक राज्य का ड्राइवर शराब पीकर दूसरे राज्य में दुर्घटना करके भागकर किसी अन्य राज्य से डुप्लिकेट लाइसेंस बनवा भी लेगा लेकिन डिजिटल पहचान को नहीं बदल पाएगा. इससे डुप्लीकेट लायसेंस नहीं बन पाएंगे . इससे दुर्घटनाएं भी रुकेगी 

उल्लेखनीय है कि प्रस्तावित मोटर वाहन (संशोधन) विधेयक में ड्राइविंग लाइसेंस और वाहन पंजीकरण को आधार से जोड़ने का प्रावधान है. इसमें यातायात नियमों का उल्लंघन करने पर भारी जुर्माने का भी प्रावधान है.यह विधेयक लोकसभा में पारित हो चुका है. अभी इसे राज्यसभा से मंजूर होना बाकी है.ड्राइविंग लायसेंस को आधार से जोड़ने की कवायद जारी है.

यह भी देखें

अब बच्चों के लिए बनेगा नीला बाल आधार कार्ड

अब बिना आधार नहीं चला पाएंगे गाडी

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -