ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखता है अंजीर
ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखता है अंजीर
Share:

अंजीर हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है अंजीर में भरपूर मात्रा में विटामिन ए मौजूद होता है इसके अलावा इसमें कॉपर सल्फेट और क्लोरीन जैसे तत्व मौजूद होते हैं. आज हम आपको अंजीर के कुछ फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं.

1- अंजीर भरपूर मात्रा में ओमेगा 3 फैटी एसिड मौजूद होता है, जो दिल की बीमारियों के खतरे को कम करने का काम करता है, इसके अलावा इसमें एंटीआक्सीडेंट की भी भरपूर मात्रा पाई जाती है, जो हमारे शरीर को फ्री रेडिकल्स के खतरे से दूर रखती है. और रक्त कोशिकाओं को स्वस्थ बनाती है. जिससे हमारा दिल स्वस्थ रहता है. 

2- अगर आप अपने वजन को कम करना चाहते हैं, नियमित रूप से अंजीर का सेवन करें. अंजीर में भरपूर मात्रा में फाइबर मौजूद होता है जो आपके वजन को कम करने का काम करता है. अंजीर में 45 केलोरी मौजूद होती है,और 0.2 ग्राम फाइबर मौजूद होता है इसलिए वजन आसानी से कम हो जाता है.  

3- पेट के लिए अंजीर का सेवन बहुत फायदेमंद होता है. अंजीर के तीन टुकड़ों में 5 ग्राम फाइबर पाया जाता है. जो हमारे शरीर को दिन भर में 20% फाइबर की जरूरत को पूरा करने का काम करता है. रोजाना इसके सेवन से पाचन क्रिया स्वस्थ रहती है. 

4- अगर आपको ब्लड प्रेशर की समस्या है तो नियमित रूप से अंजीर का सेवन करें. इसमें सोडियम की भरपूर मात्रा होती है, और साथ ही इसमें पोटेशियम भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है. जो आपके ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखता है.

 

एसिडिटी की समस्या को दूर करती है अजवाइन की चाय

मुंह के छालों को ठीक करता है दही

खून की कमी को दूर करता है हींग का पानी

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -