स्वच्छ इंदौर सर्वेक्षण-2018 आज से शुरू, इस आधार पर होगी रैंकिंग
स्वच्छ इंदौर सर्वेक्षण-2018 आज से शुरू, इस आधार पर होगी रैंकिंग
Share:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के शुरू किये हुए स्वच्छ भारत मिशन को आज देश के विभिन्न शहर उस मुकाम तक पंहुचा रहे है, जिस मुकाम को हम सिर्फ ख्वाब में देखा करते थे. इस लिस्ट में अगर बात इंदौर की करें तो इंदौर ने इस क्षेत्र में जो काम किया है, वह काबिल-ऐ-तारीफ है. बस इसी के परिणाम का वक़्त अब इंदौर वासियों के साथ-साथ समस्त देशवासियों के लिए आ गया है. सरकार की तरफ से स्वच्छ भारत सर्वेक्षण-2018 के लिए इंदौर की डेट्स फिक्स कर दी गई है. 

आपको बता दें स्वच्छ भारत सर्वेक्षण-2018 के लिए इंदौर में केंद्र सरकार के स्वच्छता मंत्रालय के अधिकारियों की टीम 19 फरवरी से 24 फरवरी तक इंदौर में सर्वेक्षण करेंगी. यह सर्वेक्षण मुख्यतः इन बिंदुओं के आधार पर होगा, अधिकारी यह देखेंगे कि, शहर में ठोस कचरे का संग्रह और परिवहन किस तरह से हो रहा है, शहर के नगर निगम ने  स्वच्छता को बढ़ावा देने के लिए नागरिकों तक किस तरह की कौन-कौन सी योजनाएं लागू की है, पब्लिक टॉयलेट्स और उनका रखरखाव, साथ ही सबसे मुख्य बिंदु पिछले साल की तुलना में इस साल शहर ने  स्वच्छता को लेकर क्या प्रगति की. 

स्वच्छ भारत सर्वेक्षण-2018  के आधार पर शहरों को दो भागों में बाँट दिया गया है. सर्वेक्षण शहर की आबादी के अनुसार होगा, जिसमें 1 लाख से ज्यादा आबादी वाले शहर अलग और 1 लाख से कम आबादी वाले शहर अलग  होंगे. 1 लाख से ज्यादा आबादी में सरकार 500 शहरों की रैंक तय करेगी वहीं लाख से कम आबादी में 3,541 शहर है. आपको बता दें 2016 में सबसे क्लीन शहर की लिस्ट में कर्नाटक का शहर मैसूर पहले नंबर पर था वहीं 2017 के सर्वे में मध्यप्रदेश का इंदौर पहले स्थान पर काबिज है. 

'रानी' में नजर आएगी दीपिका, नेपाल में होगी शूटिंग

दंगल की एक्ट्रेस ने कटवाई अपनी आइब्रो, ये है वजह

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -