छठ पूजा में सेल्फी और वीडियो की धूम
छठ पूजा में सेल्फी और वीडियो की धूम
Share:

आस्थ और श्रद्धा के रूप में मनाई जाने वाली छठ पूजा अब सोशल मीडिया पर छाई हुई हैं. इसे पहले बिहार का ही पर्व माना जाता था लेकिन अब देश क्या विदेशो में भी इसे करीब से जाना गया हैं.

फेसबुक, यूट्यूब, ट्विटर सहित सभी डिजिटल प्लेटफार्म छठ पूजा के वीडियो से पटे पड़े हैं. फेसबुक पर खासतौर पर छठ के कई पेज बने हुए हैं, जो छठ की हर गतिविधि को मिनट टू मिनट अपडेट कर रहे हैं. और इन पेजों से हजारों की संख्या में लोग जुड़े हुए हैं.

छठ पूजा से जुड़े कई वीडियो काफी वायरल हो रहे हैं. छठ के ये गीत और परंपरा सदियों से चली आ रही है, लेकिन वक्त के साथ इसमें कुछ बदलाव दिख रहा है. बदलाव इन गीतों को लेकर है. पहले इन गीतों के कैसेट बाजार में कई महीने पहले से आ जाते थे. लेकिन डिजिटल इंडिया के इस दौर में बड़े-बड़े टेप रिकॉर्डर का दौर खत्म हो चुका है और अब गानों के लिए स्मार्टफोन ही काफी हो गया है.

डिजिटल इंडिया के इस दौर में अब इससे एक कदम आगे फेसबुक पर सिंगर लाईव प्रोग्राम कर रहे हैं. गायकों के लिये बनारस के घाट ही रिकार्डिंग स्टूडियों और फेसबुक लोगों तक पहुंचने का जरिया बन गये हैं. छठ पर्व पर  व्रत रखने वाले परिवार और महिलायें भी डिजिटल प्लेटफॉर्म का भरपूर इस्तेमाल कर रही हैं. बहुत से ऐसे परिवार हैं जो छठ पूजा में शामिल नहीं हो पायें हैं. तो वो वॉट्सऐप के जरिये वीडियो कॉलिंग से जुड़ते नजर आये. दूर रह कर भी परिवार के साथ रहे, और छठी मईया का आशीर्वाद ले रहे थे.

 

एक दिवसीय राष्ट्रीय कार्यशाला के आयोजन की हुई घोषणा

ताज नहीं पार्टी के लोगों का दिमाग साफ करें योगी: औवैसी

आगरा में स्विस पर्यटकों पर हुआ हमला

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -