बजट 2018: सरकार पैदा करेगी 70 लाख नई नौकरियां
बजट 2018: सरकार पैदा करेगी 70 लाख नई नौकरियां
Share:

वर्ष 2018-19 के लिए भारत का बजट केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली द्वारा पेश किया जा रहा हैं. अपने बजट भाषण में वित्त मंत्री ने हर क्षेत्र पर अपना ध्यान केंद्रित किया. बजट भाषण में भारत की अर्थव्यवस्था पर जेटली ने कहा कि, भारत की अर्थव्यवस्था जल्द ही दुनिया की पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनेगी. अर्थव्यवस्था में सुधार के साथ ही अरुण जेटली ने कृषि क्षेत्र पर विश्वास जताते हए कहा कि, खेती की नीति के तहत साल 2022 तक किसानों की आमदनी दोगुनी करनी है.

शिक्षा के क्षेत्र पर बात करते हुए जेटली ने कहा कि, अब जल्द ही डिजिटल माध्यम से शिक्षकों को नई ट्रेनिंग दी जाएगी. जिनका लाभ कई बच्चे बखूबी उठा पाएंगे. वहीं,नौकरी के क्षेत्र पर बात करते हुए जेटली ने कहा कि, नए कर्मचारियों के ईपीएफ में सरकार 12 फीसदी योगदान देगी. और हमारी सरकार अधिक से अधिक रोजगार के अवसर पैदा करना चाहेगी. 

जेटली ने कहा कि, इसके लिए हम 70 लाख से अधिक नई नौकरियां पैदा करेंगे. नौकरी के साथ ही व्यापर पर जोर देते हए बजट भाषण में कहा गया कि, व्यापार शुरू करने के लिए मुद्रा योजना के तहत 3 लाख करोड़ रुपये का फंड दिया जाएगा. छोटे उद्योगों की बात की जाये तो इसके लिए सरकार 3794 करोड़ रुपये खर्च करेगी.

बजट 2018: दुनिया की सबसे बड़ी स्वास्थ बीमा योजना

बजट : देश को तोहफा 40 % आबादी का हेल्थ बिमा

BUDGET 2018: दो करोड़ शौचालय बनाए जायेंगे

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -