अमेरिकी भविष्यवक्ता टोनी ने कहा आगामी 5 साल में पेट्रोल 30 रुपए लीटर बिकेगा
अमेरिकी भविष्यवक्ता टोनी ने कहा आगामी 5 साल में पेट्रोल 30 रुपए लीटर बिकेगा
Share:

नई दिल्ली : आगामी पांच साल में पेट्रोल का दाम 30 रुपए प्रति लीटर हो सकता है. यह सुनकर आश्चर्य होना स्वाभाविक है. लेकिन उभरती हुई टेक्नॉलॉजी से पेट्रोल पर लोगों की निर्भरता कम होने से उसकी कीमत घट जाएगी यह बात एक अमेरिकी भविष्यवक्ता टोनी सेबा ने कही है. स्मरण रहे कि टोनी ने सोलर पॉवर को लेकर भी भविष्यवाणी की थी कि आने वाले समय में इसकी मॉग बढ़ेगी. यह बात उन्होंने तब कही थी जब इसका दाम आज से लगभग 10 गुना ज्यादा था.

गौरतलब है कि टोनी सिलिकॉन वैली एंटरप्रेन्योर और स्वच्छ ऊर्जा के प्रशिक्षक हैं. टोनी के अनुसार स्वचलित कारों के आने के बाद तेल मांग में कमी आएगी जिससे तेल के दाम में 25 डॉलर प्रति बैरल तक कमी आ सकती है. एक साक्षात्कार में टोनी ने कहा कि 2020-21 तक तेल की मांग अपने चरम पर होगी लेकिन अगले दस साल में यह 100 मिलियन बैरल से घटकर 70 मिलियन बैरल तक हो जाएगी.

आपको बता दें कि इसके पूर्व टोनी ने कहा था कि 2030 तक 95 प्रतिशत लोग निजी तौर पर कार रखना बंद कर देंगे. उन्होंने यह भी दावा किया था कि इलेक्ट्रिक कार इंडस्ट्री ग्लोबल ऑइल इंडस्ट्री को तबाह कर देगी.हाल ही में बिजली मंत्री पीयूष गोयल ने उद्योग मंडल सीआईआई के वार्षिक सत्र 2017 में कहा था कि वाहनों की परिचालन लागत तथा ईंधन आयात बिल में कमी लाने के उद्देश्य से भारत जल्द ही देश में बड़े पैमाने पर इलेक्ट्रिक वाहन पेश करेगा. 2030 तक देश में सिर्फ इलेक्ट्रिक कारें ही बिकें, यह कोशिश हो रही है.

यह भी देखें 

जानिए अपनी कार के सही कीमत, क्या आपको पता है

बढ़ाना चाहते है अपनी गाड़ी का माइलेज तो अपनाये ये टिप्स

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -