हीटवेव के 'डेंजर ज़ोन' में देश का 90% हिस्सा, ये क्षेत्र है शामिल
हीटवेव के 'डेंजर ज़ोन' में देश का 90% हिस्सा, ये क्षेत्र है शामिल
Share:

नई दिल्ली: अप्रैल महीने में बीते दिनों कई प्रदेश हीटवेव का कहर झेल रहे थे. अब भी कई प्रदेश ऐसे हैं, जहां लू का सितम जारी है. मगर अब इस मामले पर एक डराने वाली रिपोर्ट सामने आई है. एक स्टडी में पता चला है कि जलवायु परिवर्तन की वजह से भारत में ‘लू’ लगातार और भी खतरनाक होती जा रही है. रिसर्च के अनुसार, देश का 90 प्रतिशत से ज्यादा हिस्सा लू के प्रभाव से डेंजर ज़ोन में है. इसमें दिल्ली का पूरा क्षेत्र सम्मिलित है.

वही ये रिसर्च कैंब्रिज विश्वविद्यालय में रामित देबनाथ एवं उनके सहयोगियों द्वारा की गई. स्टडी में कहा गया है कि 'लू' ने संयुक्त राष्ट्र के सतत विकास लक्ष्यों (एसडीजी) को प्राप्त करने की दिशा में भारत की प्रगति को पहले की तुलना में अधिक बाधित किया है. इसी स्टडी के आधार पर ये कहा गया है कि दिल्ली भी लू के प्रभाव के खतरे के क्षेत्र में है. पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय के पूर्व सचिव एम राजीवन द्वारा वैज्ञानिक कमलजीत रे, एस एस रे, आर के गिरि और ए पी डिमरी के साथ लिखे गए एक पेपर के मुताबिक, हीटवेव ने भारत में 50 वर्षों में 17,000 से ज्यादा व्यक्तियों की जान जा चुकी है. 2021 में छपे पेपर में कहा गया था कि 1971-2019 तक देश में लू की 706 घटनाएं हुईं. 16 अप्रैल (रविवार) को नवी मुंबई में महाराष्ट्र सरकार के एक पुरस्कार समारोह में हीटस्ट्रोक से तेरह व्यक्तियों की मौत हो गई, जिससे यह देश के इतिहास में हीटवेव से संबंधित किसी भी घटना से सबसे ज्यादा मौतों में से एक बन गया.

वही यदि मैदानी क्षेत्रों में अधिकतम तापमान कम से कम 40 डिग्री सेल्सियस, तटीय क्षेत्रों में कम से कम 37 डिग्री सेल्सियस और पहाड़ी क्षेत्रों में कम से कम 30 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच जाता है तथा सामान्य से कम से कम 4.5 डिग्री सेल्सियस अधिक हो जाता है तो उसे हीटवेव घोषित की जाती है. बता दें कि इस महीने के आरम्भ में, भारत मौसम विज्ञान विभाग ने उत्तर-पश्चिम और प्रायद्वीपीय क्षेत्रों को छोड़कर अप्रैल से जून तक देश के ज्यादातर भागों में सामान्य से ज्यादा अधिकतम तापमान की भविष्यवाणी की थी. इस के चलते मध्य, पूर्व और उत्तर-पश्चिम भारत के अधिकांश हिस्सों में सामान्य से ज्यादा गर्म हवा के दिनों की उम्मीद है. 

'कमलनाथ ने बहुत सारी योजनाएं बंद कर दी थीं, हम तो हवाई जहाज से तीर्थ करा रहे हैं', CM शिवराज

शख्स महंगी पड़ी आशिकी, गर्लफ्रेंड के दूसरे बॉयफ्रेंड ने उतार दिया मौत के घाट

4 लड़कियों पर शख्स ने किया ब्लेड से वार, पत्नी है वजह

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -