कम खर्च में खूबसूरत एवं रोमांटिक हनीमून डेस्टिनेशन

कम खर्च में खूबसूरत एवं रोमांटिक हनीमून डेस्टिनेशन

आजकल शादी की तैयारियों में दूल्हा और दुल्हन के लिए हनीमून डेस्टिनेशन चुनना भी एक इम्पोर्टेन्ट काम होता है. जहां नव दंपत्ति एक साथ समय बिता सके. और अच्छी यादे बना सके. लेकिन कई बार हनीमून पर होने वाले खर्चो के कारण प्रोग्राम केंसल करना पड़ता है. इसीलिए आज हम आपको भारत में ऐसी ऐसी जगहों के बारे में बताएँगे जहां आप कम खर्च में अपने पार्टनर के साथ एक बहुत अच्छा समय बिता सकते है.

1) हम्पी

यदि कपल ऐतिहासिक इमारते और पुरानी संस्कृति के बारे में जानने में रूचि रखता है तो वह हम्पी को अपना हनीमून डेस्टिनेशन चुन सकता हैं. आपको बता दे कि कर्नाटक के हम्पी शहर को यूनेस्को द्वारा विश्व धरोहर की प्रसिद्धि प्राप्त है. शोर शराबे से दूर शांति में समय बिता सकते है. यहाँ पुराने मंदिर, महल, गढ़, जल खंडहर, चबूतरे, और शाही मंडप जैसी कई अनगिनत इमारते है. और यदि आप समुद्र किनारे घूमना पसंद करते है तो हम्पी एक अच्छा हनीमून स्पॉट है. जो कि कम बजट में घूमने का मजा उठा सकते है.

शादी के बाद हनीमून के लिए अब तक जगह डिसाइड नहीं कर पाई काम्या पंजाबी

चुकि हम्पी बैंगलौर के स्टेशंस और एयरपोर्ट से ज्यादा दूरी पर नहीं है. वही इसके नज़दीकी डोमेस्टिक एयरपोर्ट बेलगाम और हुबली है. आपको बता दे कि यहाँ फ्लाइट से पहुंचने में एक व्यक्ति के टिकिट के खर्च लगभग 9 हज़ार रूपए के आस-पास आएगा. साथ ही 5 दिन हम्पी में रहने पर 10 से 15 हज़ार का खर्च आ सकता है.

2) लक्षद्वीप


कम बजट में हनीमून प्लान करने के लिए लक्षद्वीप सबसे अच्छी जगहों में से एक है. अंडमान और गोवा फील देने वाला लक्षद्वीप में वाटर गेम, अंडर वाटर ड्राइविंग के साथ मछली पकड़ने का मजा भी ले सकते है. यहाँ कठमठ, मिनीकॉय, कवरत्ती, बंगाराम, कल्पेनी और अगाती द्वीपों पर पार्टनर के साथ घूम सकते है. साथ ही आपको बता दे कि कठमठ की मरीन लाइफ में आपको रंगीन मछलिया भी देखने को मिलेगी.

बजट सत्र के बाद महंगी होगी विदेश यात्रा, जानिए कितना बढ़ेगा खर्च

लक्ष्यद्वीप पहुंचने के लिए आपको पहले कोच्चि एयरपोर्ट से अरोड्रोम के लिए फ्लाइट लेनी होगी, जिसका प्रति व्यक्ति खर्च 8 हज़ार होगा. और यदि आपको 8 हज़ार भी ज्यादा लग रहा है. तो आप पैसेंजर शिप से भी लक्ष्यदीप पहुंच सकते है. साथ ही यहाँ 3 से 4 दिन रहने का खर्च 15 से 18 हज़ार का हो सकता है.

3) नैनीताल


झीलों का शहर नैनीताल उत्तराखंड का सुप्रसिद्ध पर्यटन स्थल है. यहाँ हर व्यक्ति अपने बजट के हिसाब एक अच्छा हनीमून प्लान कर सकता है. नैनीताल बर्फ के पहाड़ो से ढका और कई झीलों से घिरा है. यहाँ नैन ताल पर कपल नज़ारो का लुत्फ़ उठा सकते है. नैना देवी के मंदिर में दर्शन के बाद कुछ ही दूरी पर कॉर्बेट पार्क, अल्मोड़ा, रानीखेत भी घूम सकते है. नैनीताल हनीमून कपल के लिए परफेक्ट जगह है.

इन देशो में अलग तरह से मनाया जाता है वैलेंटाइन्स डे , जाने इनके मनाने का ख़ास अंदाज

नैनीताल जाने के लिए आप सस्ते कन्वेंस का उपयोग कर सकते है. यहाँ आप बस या ट्रैन से कम खर्च में पहुंच सकते है. नैनीताल का सबसे नज़दीकी रेलवे स्टेशन काठगोदाम है. यहाँ दिल्ली से उत्तराखंड की बस का खर्च 500 से 1000 रूपए का होता है. साथ ही आप 1000 से 2000 रूपए तक एक दिन का खर्च होगा. तो यहाँ आप 20 से 25 हज़ार रूपए में अपना हनीमून एन्जॉय कर सकते है.

4) कश्मीर


भारत की धरती  पर अगर कही स्वर्ग है तो वो है कश्मीर. कश्मीर में अपना हनीमून मानना कपल्स की पहली पसंद होती है. कश्मीर का मौसम हमेशा ठंडा, और सर्दियों में तो यहाँ होने वाली बर्फ़बारी में कपल घूमकर अच्छा समय साथ बिता सकते है. वही कश्मीर में प्रसिद्ध शिकारा में बैठकर अपने पार्टनर के साथ प्रकृति की सुंदरता देख सकते है. बता दे कि सर्दियों में गुलमर्ग को अपना हनीमून डेस्टिनेशन बनाना एक अच्छा चयन है.

अधिक सफर करने वालो को ये खबर जरूर पढ़ लेना चाहिए , आएगी आपके काम

कश्मीर पहुंचने के लिए सबसे नज़दीकी एयरपोर्ट श्रीनगर है श्रीनगर की फ्लाइट में आपको प्रति व्यक्ति 4 हज़ार रूपए का खर्च आएगा. साथ ही यहाँ का सबसे नज़दीकी रेल्वे स्टेशन उथमपुर है जो कि कश्मीर से 230 किलोमीटर दूर है. वही कश्मीर में 5 दिन के रहने के लिए आपको 15 से 20 हज़ार का खर्च आएगा.

5) जैसलमेर


अप्रैल से जून में सोने की तरह चमकता रेगिस्तान पर्यटकों को लुभाता है. और हनीमून पर निकले कपल जो की पुरानी धरोहर और किले घूमना पसंद करते है. उनके लिए कम बजट में जैसलमेर भी एक अच्छी डेस्टिनेशन है. यहां अक्टूबर से दिसम्बर तक ठण्ड और बारिश का मिलाजुला मौसम, जनवरी से मार्च तक 0 डिग्री तक ठण्ड पर्यटकों को लुभाती है. जिसमे कपल ठण्ड में जैसलमेर के किलो पर अच्छा दृश्य देखने को मिलता है.

जोड़ो के दर्द को दूर करने के लिए इन चीज़ो को अपने भोजन में करे शामिल

लेकिन आपको बता दे कि अप्रैल से जून तक यहाँ 45 डिग्री के तापमान में भी पर्यटक जैसलमेर में घूमकर अपनी छुट्टियों का लुत्फ़ उठाते है. यदि आपने जैसलमेर को अपना हनीमून डेस्टिनेशन चुन लिया है. तो आप यहाँ पहुंचने के लिए देश के लगभग सभी बड़े शहरों से फ्लाइट ले सकते है. जिसमे एक व्यक्ति का खर्च लगभग 4 हज़ार का हो सकता है. वही जैसलमेर रेलवे स्टेशन पर सभी शहरों से ट्रेने आती है, तो आप अपने पैसो की और भी बचत कर सकते है. आपको बता दे यहाँ 5 रातों का स्टे 15 से 20 हज़ार के बीच में हो सकता है.

6) दार्जिलिंग


क़्वीन ऑफ़ हिल्स के नाम से जाना जाने वाला दार्जिलिंग भी हनीमून कपल को बहुत आकर्षित करता है. यहाँ के चाय बागानों की हरियाली पर्यटकों को लुभाती है. यहाँ पुरानी इमारते शहर का इतिहास बताती है. साथ ही अगर कपल घूमने का बहुत ज्यादा शौकीन हो तो, दार्जिलिंग में उसके लिए बहुत से अच्छे स्पॉट है घूमने के लिए, जिसमे खूबसूरत पहाड़, टॉय ट्रैन, चाय बागान, सक्या मठ, जापानी मंदिर, टाइगर हिल, कंचनजंघा पर्वत पर ट्रैकिंग कर के अपने हनीमून के यादगार बना सकते है. 
दार्जिलिंग पहुंचने के लिए नज़दीकी एयरपोर्ट बागडोगरा है,

मक्के के दानो का सेवन आपके सेहत के लिए लाभदायक है या नहीं , पूरी जानकारी जाने

जिसका प्रति व्यक्ति 4 हज़ार का खर्च आ सकता है. जिसके बाद 67 किलोमीटर का सड़क रास्ता तय करके 2 से 3 घंटे में दार्जिलिंग पहुंच सकते है. और यहाँ से 70 किलोमीटर पर सबसे करीबी रेलवे स्टेशन है न्यू जलपाइगुड़ी. जिसके बाद सड़क रास्ते से दार्जिलिंग पंहुचा जा सकता है. साथ ही आपको बता दे कि यहाँ आप आसानी से एक दिन के 1800 से 2000 रूपए में रह सकते है. दर्जिनिग में हनीमून का आपको 20 हज़ार रूपए तक का खर्च आ सकता है

7) तवांग


अरुणाचल प्रदेश का छोटा शहर तवांग भी कम बजट में अच्छी हनीमून डेस्टिनेशन में से है. यहाँ का प्राकृतिक वातावरण कपल को लुभाता है. साथ ही यहाँ आप शांति से अपने पार्टनर के साथ खूबसूरत पल बिता सकते है. साथ ही तवांग मठ को देखकर वहां की संस्कृति और इतिहास के बारे में जान सकेंगे. तवांग पहुंचने के लिए आपको सड़क मार्ग से ही जाना होगा क्योंकि तवांग में ना ही रेलवे स्टेशन और ना ही एयरपोर्ट है

अपने घर को बीमारियों से दूर रखने के लिए अपनाये कुछ ख़ास टिप्स ..........

वहा पहुंचने के लिए केवल सड़क मार्ग का उपयोग कर सकते है. तवांग का सबसे नज़दीकी एयरपोर्ट 480 किलोमीटर पर तेजपुर में है. और सबसे नज़दीकी रेलवे स्टेशन 383 किलोमीटर पर रंगपाड़ा में है. तो इन दोनों जी जगहों से आपको बस या कैब से जाना होगा. आपको बता दे कि तवांग में 4 दिन की ट्रिप आपको 15 हज़ार रूपए तक की हो सकती है.

8) मुन्नार


केरल राज्य स्थित मुन्नार केरल में स्वर्ग माना जाता है. यहाँ का वातावरण पर्यटकों को आकर्षित करता है. आपको बता दे कि कम खर्च में यहाँ एक अच्छा हनीमून प्लान कर सकते है. और मधुरपुजहा, नल्लाथन्नी, कुंडाली तीनो नदियों का संगम बहुत ही खूबसूरत है. साथ ही चाय बागान, ट्रैकिंग, बोटिंग, रॉक क्लाइम्बिंग कर अपना हनीमून यादगार बना सकते है . मुन्नार पहुंचने के लिए आप नज़दीकी एयरपोर्ट कोची की फ्लाइट ले सकते है. जिसका प्रति व्यक्ति टिकिट खर्च 6 हज़ार तक का होगा. और नज़दीकी रेलवे स्टेशन थेनी है, जहाँ से 60 किलोमीटर सड़क मार्ग द्वारा मुन्नार पंहुचा जा सकता है. आपको बता दे कि यहाँ 5 दिन का हनीमून का खर्च 20 हज़ार रूपए तक होगा.

वैलेंटाइन वीक को सेलिब्रेट करने के लिए ये होंगे परफेक्ट डेस्टिनेशंस , जाने


तो इस प्रकार आप इन 8 जगहों में से कही भी अपने बजट के अनुसार अपना हनीमून प्लान कर सकते है. अब हनीमून का सोचते ही बजट की चिंता नहीं होगी. अपने ही देश की खूबसूरती के बीच अपना हनीमून डेस्टिनेशन चुन सकते है.