इन देशो में अलग तरह से मनाया जाता है वैलेंटाइन्स डे , जाने इनके मनाने का ख़ास अंदाज

इन देशो में अलग तरह से मनाया जाता है वैलेंटाइन्स डे , जाने इनके मनाने का ख़ास अंदाज

वैलेंटाइन डे भारत में काफी तेजी से चलन में आ गया है और इसे बड़ी धूमधाम से मनाया जाने लगा है लेकिन क्या आप जानते है की देश ही नहीं दुनिया के बाकी देशो में भी इसे मनाया जाता है लेकिन हर देश में इसे सेलिब्रेट करने का अपना न्य और अनोखा अंदाज़ है , तो आइये जानते है इसके बारे में  .............

जब हम बार करे इटली की तो यहाँ वैलेंटाइन डे को बेहद ही ख़ास अंदाज़ में मनाया जाता है इटली में वैलेंटाइन डे स्प्रिंग फेस्टिवल के रूप में मनाया जाता है। इस मौके पर लोग बगीचों में इकट्ठा होते हैं और म्यूज़िक को एंजॉय करते हैं। ऐसा कहा जाता है कि यहां कंवारी लड़कियों सुबह ही उठ जाती हैं और सुबह-सुबह जो पुरुष महिला को दिखता है संभवतः वो ही महिला का होने वाला पति होगा। 

वहीँ ब्राज़ील में इस दिन को १४ फरवरी को नहीं मनाया जाता है जी हाँ ब्राजील में वैलेंटाइन डे फूल, चॉकलेट्स, कार्ड और तोहफों के साथ तो मनाया जाता है।पर यहां 12 जून को वैलेंटाइन डे मनाया जाता है। यहां के लोग इस दिन को सेंट एंथोनी डे के रूप में मनाते हैं। इसके अलावा Vels के लोग 25 जनवरी को वैलेंटाइन डे मनाते है। इस मौके पर एक दूसरे को लकड़ी के चम्मच तोहफे में देते हैं जिन्हें 'लव स्पून्स' कहते हैं। खास बात ये होती है कि चम्मच के डिजाइन में कोई न कोई मैसेज जरूर छिपा होता है।

सबसे प्राचीन काल से जो देश इस दिन को सेलिब्रेट कर रहा है वो है डेनमार्क , जी हाँ साल 1990 से डेनमार्क में वैलेंटाइन डे मनाया जाता है। वैलेंटाइन डे पर यहां पुरुष महिलाओं को एनोनिमस कार्ड भेजते हैं जिसमें महिलाओं को उनके नाम का अंदाजा लगाना होता है। जो महिला भेजने वाले का नाम पहचान जाती है उसे बाद में ईस्टर एग दिया जाता है। 

कोरोनावायरस संक्रमण के चलते भारत ने लिया बड़ा फैसला, अब ई-वीजा सुविधा होगी अमान्य

कोरोनावायरस से चीन के हाल हुए बेहाल, इस वायरस से लड़ने में मदद करेगा अमेरिका

भारत के कुछ शहर जो महिलाओं की सोलो ट्रिप के लिए है काफी सुरक्षित