जोड़ो के दर्द को दूर करने के लिए इन चीज़ो को अपने भोजन में करे शामिल
जोड़ो के दर्द को दूर करने के लिए इन चीज़ो को अपने भोजन में करे शामिल
Share:

जोड़ो में दर्द की समस्या अक्सर समय के साथ बढ़ती ही जाती है और समय रहते इसका इलाज करवाना अति आवश्यक होता है आम तौर पर लोग इसका सही से देखभाल नहीं करते हैं, पर सही देखरेख में इसका इलाज संभव है. दवाइयों के अलावा आर्थराइटिस के मरीजों को अच्छे खानपान की भी जरूरत होती है. इस खबर में हम आपको कुछ खाद्य पदार्थों के बारे में बताएंगे जिनको अपनी डाइट में शामिल कर आप इस बीमारी से निजात पा सकती हैं, तो देर किस बात की है आइये जानते है इसके उपाय। ...............

फैटी फिश: सेलमन, कोड, टूना जैसी मछलियां फैटी फिश हैं. इनमें ओमेगा-3 फैटी एसिड और निटामिन डी भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. मांसपेशियों के सूजन को दूर करने में ये काफी लाभकारी होता है. इसके अलावा सोयाबीन, अखरोट का सेवन करना भी काफी असरदार होता है.

हल्दी: हल्दी में करक्यूमिन पाई जाती है जो आर्थराइटिस में काफी मददगार होती है. इससे जोड़ों का दर्द कम होता है. आर्थराइटिस के मरीज अपनी डाइट में हल्दी जरूर शामिल करें. इसके अलावा कास्टर औयल में मिलाकर हल्दी को अपने जोड़ों पर भी लगा सकते हैं.

लहसुन:इस बीमारी में लहसुन काफी असरदार होता है. इसके सेवन से जोड़ के दर्द में खासा आराम मिलता है.

फल और सब्जियां:इस बीमारी में फल और सब्जियों का सेवन बेहद जरूरी है. आर्थराइटिस के मरीजों को फल और सब्जियों का सेवन करते रहना चाहिए. फल और सब्जियों में डाइजेस्टिव एंजाइम्स, एंटी-इंफ्लामेट्री कंपाउंड शामिल होते हैं, जो आर्थराइटिस की समस्या को दूर करते हैं. इसके अलावा फलों में पपीता, पाइनएप्पल भी काफी असरदार होते हैं.

खाने के तेल से सम्बंधित ये गलतिया दिल की बीमारी की बढ़ा सकती है , इससे बचे

मक्के के दानो का सेवन आपके सेहत के लिए लाभदायक है या नहीं , पूरी जानकारी जाने

गिलानी की बिगड़ती सेहत के चलते बंद हुई दुकानें, घर के पास से हटाई गई CRPF सुरक्षा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -