अपने घर को बीमारियों से दूर रखने के लिए अपनाये कुछ ख़ास टिप्स ..........
अपने घर को बीमारियों से दूर रखने के लिए अपनाये कुछ ख़ास टिप्स ..........
Share:

आप अपने घर की सफाई में कोई कमी नहीं रहने देती होगी लेकिन अक्सर कोई न कोई कोना ऐसा रह ही जाता है जहाँ गन्दगी या बैक्टीरिया पनपने लगते है इसलिए आज हम आपके साथ शेयर करने जा रहे है कुछ घरेलु नुश्खे जो आपके घर को साफ़ तो रखेंगे और बनाएंगे बैक्टीरिया फ्री, तो आइये जानते बारे में  ...........

-डस्टबिन में हमेशा ब्लैक पॉलीथिन डालकर रखें और इसे हमेशा ढककर रखें। हर हफ्ते डस्टबिन को साबुन या सर्फ से साफ करें। 

-फल-सब्जियों और बाकी की सामग्री के लिए एक और मीट, चिकन, फिश जैसे नॉन वेज के लिए दूसरा कटिंग बोर्ड रखें, ताकि क्रॉस कंटैमिनेशन न हो। कटिंग बोर्ड को नियमित रूप से एंटी बैक्टीरियल क्लीनर से क्लीन करें। 

-हमेशा खाने-पीने की चीजों से भरे रहने की वजह से किचन में कीटाणुओं, जीवाणुओं और कीड़ों-मकोड़ों के पनपने की संभावना सबसे ज्यादा होती है। इससे बचने के लिए बर्तन धोनेवाले स्पॉन्ज और किचन क्लॉथ को सही तरीके से साफ और स्टोर करें। इसके लिए हर बार इनके इस्तेमाल के बाद इन्हें सूखने के लिए रखें। यह जितनी ज्यादा देर गीला रहेगा, कीटाणु उतनी ही तेजी से फैलेंगे। स्पॉन्ज को आप माइक्रोवेव में रखकर सैनेटाइज कर सकती हैं।

-किचन काउंटर्स पर हमेशा कुछ न कुछ खाने का सामान गिरता रहता है, जिससे फूड बैक्टीरिया और कीड़े-मकोड़े पनप जाते हैं, इससे बचने के लिए काउंटर को रोजाना साबुन से धोने के बाद पानी में एक टेबल स्पून क्लोरीन ब्लीच डालें और साफ करें। साथ ही, कैबिनेट में मौजूद कंटेनर्स को अच्छी तरह से बंद करके रखें। नियमित रूप से बर्तन रखने वाली ट्रॉली को साफ और हाइजीनिक रखें। खाने के तुरंत बाद बर्तनों को धो-पोंछकर रख दें, सिंक में यूं ही पड़े न रहने दें।

सिर्फ 5 पत्तियों के सेवन से सेहत का रखे ख़याल, जाने अचूक उपाय

चेहरे पर पड़े काले धब्बो से मिलेगा छुटकारा जब लगाएंगे ये होम मेड फेस पैक, जाने

महंगे प्रोडक्ट्स नहीं चेहरे में खूबसूरती लाएंगे घर पर बने ये फेस पैक , जाने

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -