शिक्षा में खर्चें 85 हजार करोड़ प्रदेश को बनाया अव्वल: वासुदेव
शिक्षा में खर्चें 85 हजार करोड़ प्रदेश को बनाया अव्वल: वासुदेव
Share:

जयपुर: राजस्थान सरकार में शिक्षा राज्य मंत्री वासुदेव देवनानी ने अपनी सरकार की सराहना करते हुए और उपलब्धियों को गिनाते हुए कहा कि हमारी सरकार ने पिछले चार सालों में गुणवत्ता से निर्मित शिक्षा को छात्रों तक पहुँचाया हैं. साथ ही हमारी सरकार ने लगातार शिक्षा के क्षेत्र में प्रयासरत रहते हुए 85 हजार करोड़ रुपये का बजट शिक्षा पर खर्च किया हैं. राजस्थान को देश में शिक्षा के क्षेत्र में सबसे अव्वल बनाने का भी भलीभांति प्रयास किया है.  

शिक्षा राज्य मंत्री देवनानी ने आगे बताया कि हमने चार साल के समय में शिक्षा को बहुत आगे बढ़ाया हैं. जो प्रदेश कभी राष्ट्रीय सर्वे में 18 वे स्थान पर काबिज था, आज वह इसमें चौथे नंबर पर मौजूद हैं. आज से चार वर्ष पूर्व स्कूलों में 60 लाख का नामांकन था. सरकार के द्वारा शिक्षा के क्षेत्र में किये गए सुधारो के प्रयास से सरकारी स्कूलों के स्तर में भी वृद्धि देखने को मिली हैं. एवं आज स्थिति यह है कि चार वर्ष पूर्व 60 लाख का नामांकन आज 82 लाख के लगभग हो गया है.

उन्होंने कहा कि हमारी सरकार जब सत्ता में आई तब आधे से भी ज्यादा शिक्षकों के पद खाली पड़े हुए थे, जो अब मात्र 15 फीसदी रह गए है. प्रदेश में डेढ़ लाख के लगभग नई नियुक्तियों की पहल की गई हैं.

ये भी पढ़ें-

मानवता का सबसे बड़ा रूप है दया

मानवता के विकास के लिए नैतिक शिक्षा अनिवार्य: बीके भगवान भाई

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -