रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के लिए 84 सेकंड का सूक्ष्म मुहूर्त, जानिए...?
रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के लिए 84 सेकंड का सूक्ष्म मुहूर्त, जानिए...?
Share:

राम जन्मभूमि अयोध्या में बना भव्य राम मंदिर देश-दुनिया में चर्चा सुनने के लिए मिल रही है. फिलहाल मंदिर में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा की तैयारियों जोरों पर है. जिसके लिए 22 जनवरी 2024 की तारीख निर्धारित कर दी गई है. लेकिन खास बात यह है कि, रामलला की प्राण प्रतिष्ठा केवल 84 सेकंड के सूक्ष्म मुहूर्त में ही की जाने वाली है. कहा जा रहा है कि, 84 सेकंड का यह मुहूर्त बहुत ही शुभ है जोकि इंडिया के लिए संजीवनी का काम करने वाला है. काशी के पंडितों द्वारा यह मुहूर्त तय किया गया है.

84 सेकंड का मुहूर्त सबसे शुभ: 22 जनवरी 2024 को दोपहर 12 बजकर 29 मिनट 8 सेकंड से मूल मुहूर्त होगा, जो 12 बजकर 30 मिनट 32 सेकंड तक चलने वाला है. यानी 1 मिनट 24 सेकंड में ही रामलला की प्राण प्रतिष्ठा की जीने वाली है. हालांकि प्राण प्रतिष्ठा से पहले 1 घंटे तक यज्ञ, हवन, चार वेदों का परायण और कर्मकांडों का वाचन भी होने वाला है. खबरों का कहना है कि प्राण प्रतिष्ठा के इस मुहूर्त को विद्वानों और ज्योतिषाचार्यों द्वारा बहुत ही शुभ कहा गया है. कहा जा रहा है कि इस मुहूर्त के 16 में से 10 गुण अच्छे हैं. 1 मिनट 24 सेकंड के इस मुहूर्त में अभिजीत मुहूर्त रहने वाला है, इसमें रामलला की प्राण प्रतिष्ठा करने से राज्यवृद्धि होने वाली है. इसलिए इस सूक्ष्म मुहूर्त को सर्वाधिक शुभ माना जा रहा है.

प्राण प्रतिष्ठा से पहले तीन दिन बंद रहेंगे दर्शन: जानकारी हेतु बता दें कि अयोध्या नगरी रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के कार्यक्रम के लिए पूरी तरह से तैयार है. राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा भारत का सबसे बड़ा धार्मिक अनुष्ठान होने वाला है. ऐसे में मंदिर और आंगतुकों की सुरक्षा को देखते हुए मंदिर में 3 तक दर्शन बंद रहने वाले है. यानी 20 जनवरी से 22 जनवरी तक आम लोग मंदिर के दर्शन नहीं कर सकते है. लेकिन 22 जनवरी को रामलला के प्राण प्रतिष्ठा के बाद 23 जनवरी से मंदिर में सभी लोगों को दर्शन की अनुमति होने वाली है.

पीएम उतारेंगे रामलला की पहली आरती: प्राण प्रतिष्ठा 22 जनवरी 2024 को होने वाली है. लेकिन इसकी शुरुआत 16 जनवरी को सरयू की जलयात्रा के साथ होगी. वहीं 17 जनवरी को गणेश पूजा के साथ प्राण प्रतिष्ठा समारोह की शुरुआत होने वाली है. 22 जनवरी को भगवान की मूर्ति स्थापित होगी और रामलला की पहली आरती प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी उतारने वाली है.

किसानों को सरकार की बड़ी सौगात, किया ये बड़ा ऐलान

घने कोहरे की वजह से प्रभवित हुई दिल्ली की एयरलाइन सेवाएं कई ट्रैन भी हुई लेट

जिस प्रोजेक्ट पर शिवराज सरकार ने खर्च किए थे 360 करोड़ रुपये, अब CM मोहन यादव ने कर दिया उसे बंद

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -