खत्म होगा कर्मचारियों का इंतजार! बढ़ने वाली है सबकी सैलरी
खत्म होगा कर्मचारियों का इंतजार! बढ़ने वाली है सबकी सैलरी
Share:

केंद्र सरकार के कर्मचारियों को होली से पहले एक बड़ी खुशखबरी मिल सकती है. जी दरअसल विभिन्न रिपोर्ट्स में यह सामने आया है कि सरकार बुधवार को केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता बढ़ाने (DA Hike) से जुड़ा फैसला कर सकती है. आप सभी को बता दें कि सामने आने वाली रिपोर्ट्स के मुताबिक सरकार केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ता (Dearness Allowance) में तीन फीसदी का इजाफा कर सकती है. जी हाँ और कहा जा रहा है सरकार अगर इस महीने DA बढ़ाने का ऐलान करती है तो यह वृ्द्धि एक जनवरी, 2022 से प्रभावी होगी. ऐसे में संभावना जतायी जा रही है कि केंद्रीय कर्मचारियों को मार्च में जनवरी और फरवरी के Arear के साथ मार्च में बढ़ा हुआ वेतन (Increased Salary) मिलेगा.

आप सभी को हम यह भी बता दें कि सेंट्रल गवर्नमेंट के कर्मचारियों को अभी 31 फीसदी का DA मिलता है. वहीं अगर सरकार 7th Pay Commission की सिफारिशों के मुताबिक DA में तीन फीसदी का इजाफा करती है तो केंद्रीय कर्मचारियों को मिलने वाला महंगाई भत्ता 34 फीसदी हो जाएगा. आप सभी को हम यह भी बता दें कि महंगाई के इम्पैक्ट को कम करने के लिए केंद्र सरकार के कर्मचारियों को महंगाई भत्ता दिया जाता है. जी हाँ और सातवें वेतन आयोग की सिफारिश के अनुसार सरकार साल में दो बार (जनवरी और जुलाई में) डीए रिवाइज करती है. ऐसे में अगर सरकार बुधवार को इस बारे में फैसला करती है तो इससे 48 लाख केंद्रीय कर्मचारियों और 65 लाख पेंशनर्स को फायदा होगा.

वहीं दूसरी तरफ सरकार अपने कर्मचारियों और पेंशनर्स को महंगाई भत्ता देती है. जी हाँ और इसके जरिए सरकार की कोशिश बढ़ती महंगाई के इम्पैक्ट को कम करना होता है. वहीं महंगाई भत्ता का कैलकुलेशन बेसिक सैलरी के आधार पर किया जाता है, हालांकि, अलग-अलग शहरों के हिसाब से कर्मचारियों के DA में अंतर देखने को मिलता है. वहीं इससे पहले की गई बढ़ोत्तरी की बात की जाए तो कोविड-19 महामारी के बावजूद केंद्र सरकार ने पिछले साल अक्टूबर में केंद्रीय कर्मचारियों का डीए 28 फीसदी से बढ़ाकर 31 फीसदी कर दिया था.

केंद्रीय कर्मचारियों को जल्द मिलेगी अब तक की सबसे बड़ी सौगात, खाते में आएँगे 2 लाख रुपये

युवाओं को 4-4 हज़ार रुपए दे रही मोदी सरकार, इस लिंक पर करना होगा क्लिक!

कंपनी का खास ऑफर: मात्र 1 रुपए में घर लाये यह शानदार स्कूटी, आज है आखिरी दिन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -