भारत-चीन के खून संघर्ष में चौकाने वाला खुलासा, आपसी झड़प में कई सैनिक हुए थे जख्मी
भारत-चीन के खून संघर्ष में चौकाने वाला खुलासा, आपसी झड़प में कई सैनिक हुए थे जख्मी
Share:

बीते सोमवार लद्दाख के गलवन वैली में हुए भारत-चीन संघर्ष में बड़ी खबर आ रही है. मीडिया के विश्वनीय सूत्रों के हवाले से बताया जा रहा है कि गलवन वैली झड़प में करीब 76 जवान अस्पताल में भर्ती हैं. घायलों में किसी भी जवान की हालत गंभीर नहीं है. लेह के अस्पताल में 18 सैनिक भर्ती हैं, 15 दिन में सैनिक काम पर वापस लौटने की हालत में होंगे. अन्य अस्पतालों में 58 सैनिक हैं, उन्हें हल्की चोट हैं. वे 1 हफ्ते के अंदर काम पर वापस लौटने की हालत में होंगे.

क्या भारत और चीन के बीच आगे भी जारी रहने वाला है सीमा ​विवाद ? 

अपने बयान में इससे पहले भारतीय सेना ने कहा था कि पूर्वी लद्दाख की गलवन घाटी में चीनी पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) के सैनिकों के साथ हुई हिंसक झड़प में शामिल कोई भी भारतीय सैनिक लापता नहीं है. गलवन घाटी में सोमवार की रात भारत व चीनी सैनिकों के बीच हिंसक झड़प हो गई थी, जिसमें 20 भारतीय सैनिक शहीद हो गए थे. ऐसी खबरें थीं कि झड़प के बाद सोमवार रात से 10 भारतीय सैनिक लापता थे.

50 साल के हुए गाँधी परिवार के वारिस राहुल, बेहद उतार-चढ़ाव भरा रहा है सियासी सफर

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि झड़प में 43 चीनी सैनिकों के भी हताहत होने की बात सामने आई है. भारतीय सेना के जवानों पर सोमवार की रात धोखे से जानलेवा हमला किया गया था. विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने स्पष्ट किया है कि उस समय जवानों के पास हथियार थे, मगर उन्होंने चीनी सैनिकों पर गोली नहीं चलाई. इस बीच तनाव की स्थिति को कम करने के लिए गुरुवार को गलवन घाटी में गश्त बिंदु (पैट्रोलिंग प्वाइंट) नंबर-14 पर मेजर जनरल-स्तरीय वार्ता हो रही है. यह वही स्थान है, जहां पर सोमवार की रात झड़प हुई थी.

भारत के दुश्मन देशों में छुपाया जा रहा गुटखा तस्करी का पैसा

डॉक्टरों और स्वास्थ्यकर्मियों की क्वारंटाइन रहने की समयसीमा घटी, जानें क्यों

कोरोना के शिकंजे में पूरा देश, 3 लाख 80 हज़ार मरीज, साढ़े बारह हज़ार से अधिक मौतें

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -