50 साल के हुए गाँधी परिवार के वारिस राहुल, बेहद उतार-चढ़ाव भरा रहा है सियासी सफर
50 साल के हुए गाँधी परिवार के वारिस राहुल, बेहद उतार-चढ़ाव भरा रहा है सियासी सफर
Share:

नई दिल्ली: कांग्रेस के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी आज 50 वर्ष के हो गए हैं. उनका जन्म 19 जून, 1970 को दिल्ली में हुआ था. सोनिया और राजीव गांधी की दो संतानों में राहुल गांधी बड़े हैं. उनकी छोटी बहन प्रियंका गांधी उत्तर प्रदेश की सियासत में कदम जमाने की कोशिश कर रही हैं. नेहरू-गांधी परिवार में जवाहर लाल नेहरु, इंदिरा गांधी और राजीव गांधी पीएम के पद पर विराजमान हो चुके हैं.

दिवंगत इंदिरा गांधी के पोते राहुल गांधी का राजनैतिक करियर उतार चढ़ाव भरा रहा है. पहली दफा 2004 में अमेठी से लोकसभा का चुनाव जीतकर उन्होंने संसद में कदम रखा. उन्होंने 2009 और 2014 संसद में अमेठी लोकसक्षा सीट का प्रतिनिधित्व किया. 2007 में उन्हें अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी का महासचिव बनाया गया. इसके साथ ही युवाओं को पार्टी से जोड़ने की उन्हें अतिरिक्त जिम्मेदारी सौंपी गई. उन्हें कांग्रेस की छात्र इकाई यूथ कांग्रेस और राष्ट्रीय छात्र संघ के कामकाज को देखने का निर्देश दिया गया.

2013 में राहुल गांधी को पार्टी ने आगे बढ़ाने का निर्णय लिया. उन्हें कांग्रेस उपाध्यक्ष के पद पर नियुक्त किया और 11 दिसंबर 2017 को कांग्रेस पार्टी का राष्ट्रीय अध्यक्ष नियुक्त किया गया. 2019 का लोकसभा चुनाव राहुल गांधी के लिए किसी तगड़े झटके से कम साबित नहीं हुआ. उन्हें अपनी पारंपरिक सीट से शिकस्त का मुंह देखना पड़ा. भाजपा नेता स्मृति ईरानी ने अमेठी लोकसभा सीट से जीत का परचम लहाराया. भले ही राहुल गांधी को अमेठी सीट पर हार का सामना करना पड़ा मगर उन्होंने अपनी प्रतिष्ठा केरल की वायनाड सीट से बचा ली.

तिब्बत पीएम बोले- गलवान घाटी पर चीन का कोई अधिकार नहीं, जिनपिंग सरकार का दावा गलत

राहुल गाँधी पर केंद्रीय मंत्री का करारा पलटवार, बोले- उन्हें अंतर्राष्ट्रीय मुद्दों की समझ नहीं

क्या समय में हर कोरोना मरीज के पास पहुंच पाएगी वैक्सीन ?

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -