क्या भारत और चीन के बीच आगे भी जारी रहने वाला है सीमा ​विवाद ?
क्या भारत और चीन के बीच आगे भी जारी रहने वाला है सीमा ​विवाद ?
Share:

बीते कुछ सालों में चीन के साथ सीमा पर विवाद की स्थिति बनी हुई है. सूत्रों का कहना है कि असल में यह टकराव भारत की ओर से पैट्रोलिंग में सुधार और सीमाई क्षेत्रों में मजबूत होते इन्फ्रास्ट्रक्चर से चीन की बौखलाहट का नतीजा है. बार-बार टकराव होना सैन्य कमजोरी या संबंध बिगड़ने का नहीं, बल्कि भारतीय सेना की निगरानी क्षमता बढ़ने और चीनी सेना की ओर से अतिक्रमण की किसी भी कोशिश पर त्वरित प्रतिक्रिया का परिणाम है.

राहुल गाँधी पर केंद्रीय मंत्री का करारा पलटवार, बोले- उन्हें अंतर्राष्ट्रीय मुद्दों की समझ नहीं

इस मामले को लेकर जानकारों का कहना है कि अपनी सीमा में जैसे-जैसे भारत का इन्फ्रास्ट्रक्चर मजबूत होगा. वैसे ही चीन की ओर से ऐसी और घटनाएं देखने का मिल सकती हैं. सूत्रों ने बताया कि 2014 में सरकार संभालने के बाद से ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सीमावर्ती क्षेत्रों में निर्माण पर जोर दिया है. इस मामले में मोदी सरकार की गति निसंदेह पिछली सरकारों से तेज रही है. बात चाहे सड़क निर्माण की हो, बाड़ लगाने की हो या सुरंग और पुल निर्माण की, हर मोर्चे पर काम को गति दी गई है. इन्फ्रास्ट्रक्चर से जुड़ी परियोजनाओं में यही तेजी चीन को चुभ रही है.

मोरारी बापू को मारने दौड़े पूर्व भाजपा MLA, श्रीकृष्ण के वंशजों से जुड़ा है मामला

अपने बयान में सूत्रों ने बताया कि सीमाई क्षेत्रों में निर्माण को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की प्रतिबद्धता का अंदाजा इस बात से भी लगाया जा सकता है कि पर्यावरण संबंधी मंजूरियों के कारण परियोजनाओं में देरी न हो, यह सुनिश्चित करने के लिए पीएम ने अपने हाथ में कमान ले ली थी. सरकार ने निर्माण के आधुनिक उपकरणों की खरीद को भी गति दी है. पिछले कुछ वर्षो में सीमा पर हुए निर्माण भी सरकार की प्रतिबद्धता की गवाही देते हैं. 2014 से 2020 के बीच चीन सीमा पर छह सुरंगों का काम पूरा कर लिया गया है और 19 का काम चल रहा है. इसी अवधि में 14,450 मीटर के पुल बनाए जा चुके हैं और 4,764 किलोमीटर सड़क का निर्माण हुआ है.

आशीष विद्यार्थी एक्टर के अलावा है मशहूर मोटिवेशनल स्पीकर'

तिब्बत पीएम बोले- गलवान घाटी पर चीन का कोई अधिकार नहीं, जिनपिंग सरकार का दावा गलत

योग दिवस पर देशवासियों से पीएम मोदी की अपील- घर पर परिवार संग करें योग

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -