आजादी के 70 साल बाद भी देशभक्ति का जज्बा जगाती है यह फिल्मे
आजादी के 70 साल बाद भी देशभक्ति का जज्बा जगाती है यह फिल्मे
Share:

भारतीय सिनेमा में भारतीय स्वंत्रता संग्राम या आजादी के संघर्ष के गाथा को बखूबी से बड़े पर्दे पर उतरा गया है. यह फिल्में महत्वपूर्ण संदेश देने के साथ-साथ देशवासियों में अपनी भूमि भारत मां के प्रति देशभक्ति का जज्बा जगाती है. फिर चाहे वह चेतन आनंद की फिल्म 'हकीकत' हो या फिर फरहान अख्तर की 'लक्ष्य'. इन फिल्मों को न सिर्फ राष्ट्रिय बल्कि अंतर्राष्ट्रीय स्तर भी खूब सराहा गया और दर्शकों का प्यार भी मिला. आजादी के 70 साल पर कुछ ऐसी फिल्मों के बारे में जानिए जो आपके मन में मातृभूमि के लिए आपके मन में एक बार फिर प्यार जरूर उभारेगी.

मोहनदास करमचंद गांधी पर बनी 'गांधी' आजादी पर आधारित है. गांधी की भूमिका किसी भारतीय ने नहीं बल्कि ब्रिटिश एक्टर सर बेन किंग्सले ने निभाया था. इस फिल्म को सर्वश्रेष्ठ अकादमी पुरस्कार से सम्मानित किया गया था.


भारत और चीन के बीच 1962 में हुई जंग पर आधारित 'हकीकत' का निर्देशन चेतन आनंद ने किया था. हकीकत का 'हिन्दी-चीनी भाई-भाई' का नारा देशभर में खूब मशहूर हुआ था. 


1965 में आई फिल्म 'शहीद' भगत सिंह के जीवन पर आधारित एक बेहतरीन फिल्म है. भारतीय स्वतंत्रता आंदोलन पर आधारित इस देशभक्ति फिल्म की बात ही अलग थी.


हिंदी सिनेमा में महत्वपूर्ण योगदान देने वाले सदाबहार एक्टर मनोज कुमार ने 'उपकार' का निर्देशन किया था. इस फिल्म का उद्देश्य जय जवान जय किसान का नारा बुलंद करना था. 'उपकार को तीन राष्ट्रीय पुरस्कार और छह फिल्म फेयर पुरस्कार मिले थे. इस फिल्म में प्रेम चोपड़ा, कामिनी कौशल, प्रेम चोपड़ा जैसे मुख्य कलाकार. 'मेरी देश कि धरती', 'आया झूम के बसंत' फिल्म के लोकप्रिय गाने है.


2002 में राजकुमार संतोषी द्वारा निर्देशित ‘द लेजेंड ऑफ भगत सिंह’ में बॉलीवुड अभिनेता अजय देवगन ने शहीद भगत सिंह का किरदार बखूबी से निभाया. ये फिल्म भगत सिंह की जिंदगी पर आधारित थी जिन्होंने देश की आजादी के लिए संघर्ष किया और अंग्रेजों के छक्के छुड़ा दिए.


देशभक्ति पर बनी 'बॉर्डर' फिल्म आज भी सभी के दिलों में बसी हुई है. 1971 में हुए भारत-पाकिस्तान युद्ध के दौरान राजस्थान के लौंगेवाला पोस्ट पर लड़ी गई लड़ाई पर बनी बॉर्डर सच्ची घटनाओं से प्रेरित थी.

अंग्रेजों के खिलाफ आवाज बुलंद करने और देशभक्ति से भरपूर फिल्म 'लगान' में अभिनेता आमिर खान ने बेहतरीन अभिनय कर दर्शकों के दिल पर राज किया. 


शाहरुख खान अभिनीत इस फिल्म में अमेरिका में रह रहा वैज्ञानिक जुड़ता कैसे अपने देश की मिट्टी से जुड़ता है इसे बखूबी दिखाया गया है. फिल्म में शाहरुख खान वैज्ञानिक की भूमिका हैं, जो नासा में काम करते हैं.

बॉलीवुड और हॉलीवुड से जुडी चटपटी और मज़ेदार खबरे, फ़िल्मी स्टार की जिन्दगी से जुडी बातें, आपकी पसंदीदा सेलेब्रिटी की फ़ोटो, विडियो और खबरे पढ़े न्यूज़ ट्रैक पर

कैटरीना का क्यूट LOOK

पाकिस्तानी जनता को आजादी की मुबारकबाद, ऋषि कपूर

यूजर्स ने अंकिता को कहा, सुशांत ने तुम्हे छोड़कर अच्छा किया

निर्देशन के क्षेत्र में कूदेगी रिवाल्वर रानी

मरियम का कपिल की 'फिरंगी' में भी चलेगा जादू

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -