60 हज़ार केस, 300 से अधिक मौतें ! बांग्लादेश में डेंगू का कहर, भारत में भी दिखने लगा असर
60 हज़ार केस, 300 से अधिक मौतें ! बांग्लादेश में डेंगू का कहर, भारत में भी दिखने लगा असर
Share:

ढाका: बांग्लादेश इस साल सबसे घातक डेंगू प्रकोप का सामना कर रहा है। पिछले 24 घंटों में, देश में 10 और मौतें और 2,495 डेंगू संक्रमण जुड़े हैं। ताजा आंकड़ों के अनुसार देश में डेंगू से मरने वालों की कुल संख्या 303 और कुल केस 63,968 हो गए हैं। आखिरी बार, डेंगू के मामलों और मौतों की संख्या 2000 में इतनी अधिक थी।

रिपोर्ट्स के अनुसार, डेंगू के मरीजों की बड़ी संख्या के कारण स्वास्थ्य व्यवस्था चरमरा गई है।  अस्पताल हर मरीज के लिए जगह बनाने के लिए संघर्ष कर रहे हैं। मच्छरों से फैलने वाली बीमारियों के प्रसार को रोकने के लिए, सरकार ने कई कार्यक्रम शुरू किए हैं, जिनमें जागरूकता अभियान और बारिश की अवधि के बाद मच्छरों के लार्वा को खत्म करने के प्रयास शामिल हैं। हालाँकि भारत में अभी भी मौतें ज़्यादा नहीं हो रही हैं, फिर भी डेंगू के मामले बढ़ रहे हैं। दिल्ली, कर्नाटक और त्रिपुरा जैसे राज्यों में डेंगू के मामले सबसे ज्यादा देखे जा रहे हैं।

जुलाई के अंत तक, राजधानी दिल्ली में डेंगू संक्रमण में पाँच गुना वृद्धि दर्ज की गई। आंकड़ों से पता चला कि 2023 के 7 महीने (1 जनवरी-22 जुलाई) के भीतर दिल्ली में करीब 190 मामले सामने आए। यह 2018 के बाद से सबसे अधिक है, जब इसी अवधि में 49 डेंगू संक्रमण दर्ज किए गए थे। 22 जुलाई तक डेंगू के 45 मामले सामने आए. जून में, डेंगू के मासिक मामलों की संख्या 40 और मई में 23 थी। दूसरी ओर, ब्रुहत बेंगलुरु महानगर पालिका (BBMP) के अधिकारियों ने बताया कि शहर में जून, 2023 में डेंगू के 690 मामले दर्ज किए गए हैं। और जुलाई में, घटनाएं 140 प्रतिशत बढ़कर 1,649 हो गई हैं। 29 जुलाई तक, बेंगलुरु ने पूरे कर्नाटक डेंगू मामले में 53 प्रतिशत का योगदान दिया। राज्य में डेंगू के 4,739 मामलों में से अकेले शहर में 2,502 मामले दर्ज किए गए।

'सदन के बाहर आरोप लगाओ और मुकदमे के लिए तैयार रहो..', सीएम भगवंत मान को गवर्नर की स्पष्ट चेतावनी

'खुद कुछ नहीं करेंगे, हर चीज़ का विरोध करेंगे, यही विपक्ष का एजेंडा..', पीएम मोदी ने चुन-चुनकर बोला हमला

भारत में 'शरिया' लागू करने का मिशन ! यूपी ATS ने कश्मीर से फिरदौस अहमद डार को दबोचा, युवाओं को बना रहा था आतंकी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -