दिल्ली से लेकर बिहार तक में भूकंप के तेज झटके, नेपाल में 6 की मौत
दिल्ली से लेकर बिहार तक में भूकंप के तेज झटके, नेपाल में 6 की मौत
Share:

नई दिल्ली: पड़ोसी देश नेपाल में बीते मंगलवार देर रात 6।3 तीव्रता का भूकंप आया। जी हाँ और इसके झटके राजधानी दिल्ली सहित पूरे उत्तर भारत में महसूस किए गए। आपको बता दें कि नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के अनुसार, भूकंप 9 नवंबर रात करीब एक बजकर 57 मिनट पर आया। वहीं एपिसेंटर नेपाल के मणिपुर में रहा। इसकी गहराई जमीन से 10 किमी नीचे थी। बताया जा रहा है नेपाल में डेढ़ घंटे में दो झटके महसूस किए गए।

निगम कर रहा है यह पहल, रैग पिकर्स को देने जा रहा है रोजगार

यहाँ देर रात एक बजकर 57 मिनट के बाद 3 बजकर 15 मिनट पर भूकंप रिकॉर्ड किया गया और इसकी तीव्रता 3.6 रही। नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के अनुसार, 8 नवंबर की रात 9 बजे भी नेपाल में भूकंप आया था। तीव्रता 4.9 रही। 8 नवंबर को ही दिन में करीब 12 बजे मिजोरम में भी भूकंप आया था। यहां तीव्रता 4.4 थी।

वहीं नेपाल पुलिस का कहना है कि, रात 2 बजे आए भूकंप से दोती जिले में एक घर गिरने से 6 लोगों की मौत हो गई। 5 घायल हो गए। नेपाल सेना को भूकंप प्रभावित इलाकों में तलाशी और बचाव अभियान के लिए भेजा गया है। दोती जिले में एक घर के गिरने से दबकर 6 लोगों की मौत हो गई। यहाँ रेस्क्यू टीम राहत और बचाव में जुटी। वहीं भारत के 5 राज्यों यूपी, बिहार, राजस्थान, दिल्ली, उत्तराखंड की धरती में कंपन हुआ। यहाँ दिल्ली-NCR में भूकंप आने के बाद लोग घरों से बाहर निकल आए और वह काफी देर तक वापस नहीं गए। वहीं जब भूकंप आया तब लोग गहरी नींद में थे, लेकिन झटकों के लगने से उनकी नींद खुल गई। इस दौरान कुछ लोगों ने वीडियो बनाकर सोशल मीडिया पर भी शेयर किए हैं।

इसको लेकर आधे घंटे में करीब 20 हजार ट्वीट किए गए। आपको बता दें कि नई दिल्ली रेलवे स्टेशन से सवारी लेकर जा रहे ऑटो चालक ने भी इस बारे में बात की। उसने बताया- 'भूकंप के झटके महसूस होने पर सवारी ऑटो से उतर गई। हमने कुछ सेकंड तक झटके महसूस किए।' वहीं दिल्ली के अलावा आज सुबह करीब 6.27 बजे उत्तराखंड के पिथौरागढ़ में भी 4.3 तीव्रता का भूकंप आया।

11 दिन में 6 बार दहली नेपाल की धरती, आज उत्‍तराखंड में भी आया भूकंप

बाइक सवार पर झपटा भालू, खौफनाक वीडियो देखकर खड़े हो जाएंगे रोंगटे

भूकंप के झटकों से डोली उत्तराखंड की धरती, हुआ ये हाल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -