भारत में कोरोना के 514 नए मामले दर्ज, बीते 24 घंटों में 3 मरीजों ने तोड़ा दम
भारत में कोरोना के 514 नए मामले दर्ज, बीते 24 घंटों में 3 मरीजों ने तोड़ा दम
Share:

नई दिल्ली: स्वास्थ्य मंत्रालय ने गुरुवार को जानकारी देते हुए बताया है कि भारत में कोविड-19 के 514 नए मामले दर्ज किए गए हैं, जबकि संक्रमण के सक्रिय मामलों की तादाद घटकर 3,422 हो गई है।  स्वास्थ्य मंत्रालय की आधिकारिक वेबसाइट पर सुबह 8 बजे अपडेट किए गए आंकड़ों के मुताबिक, बीते 24 घंटे की अवधि में तीन मौतें दर्ज की गईं हैं- दो महाराष्ट्र में और एक कर्नाटक में। इससे पहले 5 दिसंबर, 2023 तक कोरोना के दैनिक मामलों की तादाद दोहरे अंकों में आ गई थी, किन्तु कोरोना के नए सब-वेरिएंट जेएन.1 और सर्दियां शुरू होने के बाद मामले बढ़ने लगे. कल 604 नए केस सामने आए थे और 4 मौतें हुई थीं। 

इस बार भी अधिकतर मामले केरल और कर्नाटक से सामने आ रहे हैं. आधिकारिक सूत्रों ने जानकारी दी है कि 5 दिसंबर के बाद, 31 दिसंबर, 2023 को एक दिन में अधिकतम 841 नए केस दर्ज किए गए थे, जो 7 मई 2021 को दर्ज किए गए सर्वाधिक मामलों का 0.2 फीसद है. कुल सक्रिय मामलों में से तक़रीबन 92 फीसद लोग होम क्वारंटाइन से रिकवर हो रहे हैं. आधिकारिक सूत्र ने बताया है कि, 'वर्तमान में मौजूद आंकड़ों से पता चलता है कि JN.1 सब-वेरिएंट न तो नए मरीजों में तेजी से वृद्धि कर रहा है और न ही अस्पताल में भर्ती होने और मृत्यु दर में इजाफा कर रहा है।' 

उल्लेखनीय है कि, भारत ने बीते 4 सालों में कोरोना महामारी की तीन लहरें देखी हैं, जिसमें अप्रैल-जून 2021 के दौरान कोराना की डेल्टा लहर के दौरान दैनिक नए मामलों और मौतों की सबसे अधिक घटनाएं दर्ज की गईं। जब डेल्टा लहर अपने पीक पर थी, तब 7 मई 2021 को एक दिन में सर्वाधिक 414,188 नए केस और 3915 मौतें दर्ज की गई थीं. मंत्रालय की वेबसाइट के अनुसार, इस बीमारी से रिकवर होने वाले लोगों की तादाद 4.4 करोड़ से ज्यादा है, जिसकी राष्ट्रीय रिकवरी दर 98.81 फीसद है. वेबसाइट पर मौजूद आंकड़ों के अनुसार, देश में अब तक COVID-19 टीकों की 220.67 करोड़ डोज़ दी जा चुकी हैं.

'22 जनवरी को अयोध्या एयरपोर्ट पर उतरेंगे 100 चार्टेड प्लेन..', सीएम योगी बोले- हवाई अड्डे की क्षमता की होगी जांच

जम्मू कश्मीर में हादसे का शिकार हुई महबूबा मुफ़्ती की कार, उमर अब्दुल्ला ने ट्वीट कर लिखी ये बात

31 जनवरी से शुरू होगा संसद का बजट सत्र, किसानों और महिलाओं के लिए बड़ी घोषणाएं कर सकती है मोदी सरकार

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -