5 ख़ास चीजे जिसे आप दिवाली पर तोहफे के रूप में दे सकते हैं

तोहफें किसे पसंद नहीं होते? तोहफा हाथ में आते ही मन की जिज्ञासा ओर ख़ुशी दोनों ही दुगुनी हो जाती हैं. मन में सवालों की लड़ी सी उमड़ने लगती हैं. आखिर इस बंद बॉक्स के अंदर क्या हो सकता हैं? मोबाइल? घड़ी? अंगूठी? या फिर कार की चाबी? खैर अंदर चाहे कुछ भी निकले लेकिन एक बात तो पक्की हैं तोहफा खोलने वाले के चेहरे से ख़ुशी की फुलझड़ियाँ जरूर निकलती हैं. तो आइए इस दिवाली ऐसी ही खुशियों की फुलझड़ियाँ जलाये. अपने खास दोस्त या परिवार के किसी सदस्य को एक अनोखा तोहफा दें.  

1. देवी-देवताओं की मूर्तियां: 

दिवाली त्यौहार होता हैं देवी देवताओं का. उनकी पूजा पाठ और  मान सम्मान का. इसी बात को ध्यान में रखते हुए आप अपने दोस्त, माता-पिता ओर जीवनसाथी को भगवान की मूर्ति दे सकते हैं. बाजार में कई प्रकार की मूर्तियां उपलब्ध हैं जैसे मिट्टी, प्लास्टिक और  धातु की. आप अपने बजट के अनुसार सही मूर्ति का चुनाव कर सकते हैं. यदि आप इस दुविधा में हैं की कौन से देवता या देवी की मूर्ति तोहफे में दी जाए, तो  हम श्री गणेश और  माता लक्ष्मी की मूर्ति की सलाह देंगे. जहाँ गणेशजी किसी भी नए कार्य के आरम्भ को शुभ बनाते हैं वहीँ माता लक्ष्मी धन की कृपा बनाये रखती हैं.  

2. अपने हाथो से बना तोहफा: 

जब आप तोहफा बाजार से खरीदते हैं तो उसके पीछे एक अच्छी सोच होती हैं. पर जब आप वही तोहफा अपने हाथों से बनाते हैं तो उसके अंदर ढेर सारा प्यार छुपा होता हैं. यह कृत्य आपका और तोहफा लेने वाले का रिश्ता  ओर भी मजबूत बना देता हैं. आप कई सारी चीज़े आजमा सकते हैं. जैसे: आपने पसंदीदा फूलों का गुलदस्ता या तोरण, अपनों की फोटो को अनोखें ढंग में सजा कर फोटो फ्रेम बनाना, बाजार से वेक्स लेकर किसी खास तरह की कैंडल्स बनाना इत्यादि. तो अपने अंदर के हुनर को आज ही बहार निकले और  अपनों के लिए एक शानदार तोहफा बनाने में जुट जाए.

3. पारम्परिक कपड़े:

नए नए कपड़े पहनना किसे पसंद नहीं होता. खास तोर पर त्योहारों पर. दिवाली के परंपरागत त्यौहार हैं. इसलिए हम आप को सलाह देंगे की आप वेस्टर्न कपड़ों की बजाये पारम्परिक कपड़ों का चुनाव करे. जैसे की कुर्ता पजामा, लहंगा, साड़ी, शेरवानी इत्यादि. ये कपड़े ना केवल दिखने में शाही लगते हैं बल्कि घर में दिवाली का माहोल और  भी उम्दा बना देते हैं.

4. अपने हाथ से बने पकवान

भूख मिटने वाले स्वादिष्ट पकवानो और दिल खुश कर देने वाली लजीज खुशबू से बढ़कर कोई तोहफा नहीं हो सकता. ख़ास तोर पर जब ये तोहफा आपने अपने हाथो से प्यार का तड़का लगा कर बनाया हो. यदि आप खाना बनाने में माहिर नहीं है तो इंटरनेट से या किसी कूक से विधि सिख कर एक शानदार डिश बना सकते हैं और अपने घर वालो को सरप्राइज कर सकते हैं. अगर आप की मम्मी कोई खास तरह का पकवान बनाने में माहिर हैं तो आप ये पकवान अपने दोस्तों को तोहफे में देकर उनके दिल ओर पेट दोनों को ही खुश कर सकते हैं. आप आपकी पसंद के आधार पर पकवानो का चुनाव कर सकते हैं.

5. तोहफों की टोकरी(हेम्पर): 

यदि आप तय नहीं कर पा रहे कि क्या दे ओर क्या ना दे? तो आप थोड़ा थोड़ा सब कुछ दे सकते हैं. इस प्यारी तोहफे की टोकरी में आप कई सारी दिलचस्प चीजे डाल सकते हैं. जैसे: चॉकलेट, कैंडल्स, घड़ी, बधाई कार्ड, ड्राई फ्रूट इत्यादि. क्या डालना हैं और क्या नहीं इसका चुनाव आप तोहफा लेने वाले की पसंदीदा चीजो की सूचि बना कर भी कर सकते हैं. टोकरी को और  ज्यादा दिलचस्प बनाने कि लिए आप उसे रंग बिरंगी लेंसों या फूलों से सजा भी सकते हैं.

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -