5 सबसे महंगे खिलाड़ी IPL इतिहास के
5 सबसे महंगे खिलाड़ी IPL इतिहास के
Share:

भारत में आयोजित होने वाला क्रिकेट टूर्नामेंट इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) सबसे सफल टूर्नामेंट में से एक माना जाता हैं. इसकी बढ़ती लोकप्रियता ने देश ही नहीं बल्कि, विदेशी दर्शकों को भी अपनी ओर बड़ी तेजी से आकर्षित किया हैं. इंडियन प्रीमियर लीग ने अपने सफलतम 10 वर्ष पूरे कर लिए हैं. और इस वर्ष आईपीएल अपने 11वें साल में कदम रखने को तैयार हैं. इसके लिए जनवरी के अंतिम सप्ताह में तैयारियां भी शुरू की जा चुकी हैं. 27 और 28 जनवरी को आईपीएल 11 के लिए बैंगलोर में खिलाड़ियों की नीलामी प्रक्रिया पूर्ण की गई थी. जिसमे इंग्लैंड के ऑलराउंडर खिलाड़ी बेन स्टोक्स पहले दिन यानी 27 जनवरी की नीलामी प्रक्रिया में सबसे महंगे बिकने वाले खिलाड़ी रहे थे.वहीं, दूसरे दिन यानी 28 जनवरी को भी यह ताज उनसे कोई नहीं छीन पाया था. वे आईपीएल 11 के सबसे महंगे बिकने वाले खिलाड़ी हैं. उन्हें इस सीजन से आईपीएल में वापसी कर रही राजस्थान रॉयल्स ने 12.5 में खरीदा है. वहीं, भारतीय खिलाड़ियों में सबसे महंगे बिकने वाले खिलाड़ियों में तेज गेंदबाज जयदेव उनादकट का नाम शीर्ष पर मौजूद हैं. उन्हें भी राजस्थान रॉयल्स ने 11.5 करोड़ रु में अपनी टीम में स्थान दिया हैं. इस तरह जयदेव उनादकट बेन स्टोक्स के बाद आईपीएल 11 के दूसरे सबसे महंगे बिकने वाले खिलाड़ी रहे हैं. इसी कड़ी में आज हम आपको आईपीएल इतिहास के टॉप-5 बल्लेबाजों के बारे में बता रहे हैं, जो अब तक के आईपीएल इतिहास में सबसे महंगे खिलाड़ी रहे हैं....

1. विराट कोहली...

एक के बाद एक रिकॉर्ड ध्वस्त करने और नए कीर्तिमान रचने की कला से बखूबी वाकिफ भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान और मौजूदा समय के सर्वश्रष्ठ बल्लेबाज विराट कोहली आईपीएल के सबसे महंगे खिलाड़ियों की सूची में प्रथम स्थान पर मौजूद हैं. वे आईपीएल फ्रेंचाइजी रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के कप्तान भी है. इस आईपीएल सीजन में बेंगलोर ने विराट कोहली को रिटेन किया है. और इसके लिए आरसीबी ने विराट कोहली को 17 करोड़ रु की कीमत अदा की हैं. इस बड़ी राशि के साथ ही विराट कोहली आईपीएल इतिहास के सबसे महंगे खिलाड़ी बन गए थे. 

2. युवराज सिंह...

भारतीय क्रिकेट टीम से लम्बे समय से बाहर चल रहे धाकड़ बल्लेबाज और सिक्सर किंग के नाम से मशहूर युवराज सिंह का सिक्का भी आईपीएल में जमकर चलता हैं. वे आईपीएल इतिहास के सबसे महंगे खिलाड़ियों की सूची में दूसरे स्थान पर काबिज हैं. उन्होंने जब अपनी कीमत से सभी को हैरान कर दिया था. जब उन्हें दिल्ली डेयरडेविल्स ने 16 करोड़ रु की राशि में खरीदा था. 2015 में दिल्ली डेयरडेविल्स के लिए खेलने वाले युवराज सिंह को इस वर्ष किंग्स इलेवन पंजाब की टीम ने 2 करोड़ रु में अपनी टीम में जगह दी हैं.

3. रोहित शर्मा...

भारतीय क्रिकेट टीम के सलामी बल्लेबाज और 'हिटमैन' के नाम से मशहूर रोहित शर्मा आईपीएल के सबसे सफल कप्तानों में से एक हैं. वे आईपीएल में मुकेश अम्बानी की मालिकाना हक़ वाली टीम मुम्बई इंडियंस के कप्तान हैं. रोहित शर्मा को इस वर्ष मुम्बई इंडियंस ने 15 करोड़ रु की राशि में रिटेन किया हैं. वे अब तक अपनी टीम की उम्मीदों पर खरे उतरते आये हैं. मुम्बई इंडियंस आईपीएल की सबसे चहेती और सफल फ्रेंचाइजी में से एक हैं. मुम्बई इंडियंस आईपीएल सीजन 10 की विजेता भी है. मुम्बई ने अब तक सबसे अधिक 3 बार आईपीएल का ख़िताब अपने नाम किया हैं. गत वर्ष मुम्बई इंडियंस ने पुणे सुपरजाइंट्स को फाइनल में हराकर तीसरी बार आईपीएल का खिताब अपने नाम किया था. रोहित की कप्तानी 
में मुम्बई इंडियंस ने साल 2013, 2015 और 2017 में खिताब जीता हैं. 

4. महेंद्र सिंह धोनी...

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी आईपीएल के सबसे चहेते खिलाड़ियों में से एक हैं. धोनी अपनी कप्तानी, बल्लेबाजी और विकेट कीपिंग से भी अपने फैंस का बखूबी मनोरंजन करते हैं. महेंद्र सिंह धोनी हमेशा से ही चेन्नई सुपर किंग्स का हिस्सा रहे है. महेंद्र सिंह धोनी भी आईपीएल इतिहास के 5 सबसे महंगे खिलाड़ियों में स्थान रखते हैं. उन्हें इस वर्ष आईपीएल नीलामी के दौरान चेन्नई सुपरकिंग्स ने 15 करोड़ रु की राशि में रिटेन किया हैं. महेंद्र सिंह धोनी हमेशा से ही चेन्नई सुपर किंग्स का हिस्सा रहे हैं. लेकिन, पिछले दो सीजन में फिक्सिंग के चलते उनकी टीम को 2 साल के लिए बैन कर दिया था. जिसके चलते पिछले दो सीजन में वे पुणे सुपरजाइंट्स के लिए खेलते हुए नजर आये थे. हालांकि, अब चेन्नई सुपर किंग्स पर लगा दो साल का बैन हैट चुका हैं. और इस सीजन से चेन्नई आईपीएल में वापसी कर रही हैं. हमेशा चेन्नई सुपर किंग्स की कप्तानी करने वाले धोनी इस बार भी चेन्नई सुपरकिंग्स की कप्तानी करते हुए नजर आएंगे. महेंद्र सिंह धोनी ने अपनी टीम को दो बार आईपीएल का ख़िताब दिलाया हैं. महेंद्र सिंह धोनी आईपीएल इतिहास के पहले ऐसे कप्तान हैं, जिन्होंने अपनी कप्तानी में अपनी टीम को लगातार 2 बार आईपीएल का खिताब दिलाया हो. महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में चेन्नई सुपर किंग्स ने साल 2010 और 2011 में खिताब जीता हैं. 

5. ऋषभ पंत...

भारतीय क्रिकेट टीम के उभरते सितारे ऋषभ पंत आईपीएल इतिहास के सबसे महंगे खिलाड़ियों की सूची में सबसे कम उम्र के खिलाड़ी हैं. वे इस सूची में पांचवे  स्थान पर हैं. उन्हें दिल्ली डेयरडेविल्स ने इस सीजन में 15 करोड़ रु में रिटेन किया हैं. ऋषभ पंत अपनी ताबड़तोड़ बल्लेबाजी और विकेटकीपिंग के लिए जाने जाते हैं. आईपीएल में दिल्ली के लिए खेलने वाले ऋषभ पंत घरेलू क्रिकेट भी दिल्ली के लिए ही खेलते हैं. ऋषभ पंत आईपीएल में अब तक कुछ ख़ास नहीं कर पाए हैं, लेकिन घरेलू क्रिकेट में उनका सिक्का जमकर चलता हैं. वे प्रथम श्रेणी क्रिकेट में तिहरा शतक लगाने वाले सबसे कम उम्र के तीसरे और ओवर ऑल चौथे खिलाड़ी हैं. 2016 अंडर-19 विश्व कप में वे भारतीय क्रिकेट टीम का नेतृत्व भी कर चुके हैं.

ये थे आईपीएल इतिहास के 5 सबसे महंगे खिलाड़ी जिन पर फ्रेंचाइजी ने खूब धन बरसाया और यह खिलाड़ी भी फ्रेंचाइजी की उम्मीदों पर बखूबी खरे उतरे. जहां इस सूची में भारतीय क्रिकेट टीम के और विश्व के मौजूदा समय के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज विराट कोहली पहले पायदान पर रहे. वहीं, भारतीय टीम के उभरते हुए खिलाड़ी ऋषभ पंत इस सूची में पांचवे स्थान पर रहे. आईपीएल इतिहास के 5 सबसे महंगे खिलाड़ियों की सबसे ख़ास बात यह भी है कि, यह सभी खिलाड़ी भारतीय ही हैं. इस सूची में कोई भी विदेशी खिलाड़ी अब तक जगह बनाने में नाकामयाब रहा हैं. 

 

IPL 2018 : 6 अप्रैल को होने वाला IPL का उद्घाटन समारोह रद्द

एक कैच की कीमत 32 लाख रूपये

T-20 : ट्राई सीरीज के लिए भारतीय टीम श्रीलंका रवाना

 

न्यूज़ ट्रैक पर हम आपके लिए लाये है ताज़ा खेल समाचार आपके पसंदीदा खिलाडी के बारे में. 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -