केरल में 48 सूअरों की हत्या, ‘अफ्रीकी स्वाइन फीवर’ फैलने के बाद मांस बिक्री पर रोक
केरल में 48 सूअरों की हत्या, ‘अफ्रीकी स्वाइन फीवर’ फैलने के बाद मांस बिक्री पर रोक
Share:

कोच्ची: कोरोना महामारी के बाद अब देश में संक्रामक बीमारियों के फैलने का खतरा बढ़ गया है. अब नई चिंता अफ्रीकी स्वाइन फीवर को लेकर सामने आ रही है, जिसका पहला मामला केरल के कोट्टायम में दर्ज किया गया है. इस फ्लू के सामने आने के बाद राज्य सरकार सतर्क हो गई है और कई तरह के एहतियाती कदम उठा रही है. अफ्रीकी स्वाइन फीवर का पहला केस कोट्टायम के मीनाचिल में स्थित एक प्राइवेट पिग फार्म से सामने आया, जिसके बाद हड़कंप मच गया. फ्लू के मामलों की पुष्टि होने के बाद जिले के कुछ क्षेत्रों में पोर्क (सूअर का मांस) बेचने पर बैन लगा दिया गया है और इसका मांस बेचने वाली दुकानों को भी बंद कर दिया गया है.

महामारी विज्ञानी राहुल एस. ने जानकारी दी है कि अफ्रीकी स्वाइन फ्लू का पहला मामला 13 अक्टूबर को सामने आया था, जिसके बाद अगले 2-3 दिनों में फार्म में करीब 6-7 सूअरों की मौत हो गई. हमने उनके नमूने लेकर जांच के लिए भेजा, जहां इस फ्लू की पुष्टि हुई. उन्होंने बताया कि किसान के पास कुल 67 सूअर थे, जिसमें से 19 पहले ही मर चुके थे और 48 सूअरों को हमने मार दिया है.’ राहुल ने यह भी बताया कि इस क्षेत्र में जानवरों के परिवहन और बिक्री, उनके मांस की बिक्री और उन्हें ले जाने वाले वाहनों पर सख्त प्रतिबंध लगाए गए हैं.’

वहीं, कोट्टायम के जिला कलेक्टर डॉ. पीके जयश्री ने बताया है कि जिले में इस फ्लू को फैलने से रोकने के लिए कई एहतियाती उपाय किए गए हैं. उन्होंने बताया कि पशुपालन अधिकारियों को सूअरों को उसी खेत में दफन करने का निर्देश दिया है, जहां बीमारी का पता चला है. बता दें कि अफ्रीकी स्वाइन फ्लू एक वायरल संक्रमण है, जिसकी मृत्यु की दर 100 फीसद तक हो सकती है. यह वायरल घरेलू और जंगली दोनों सूअरों को बुरी तरह प्रभावित करता है. हालांकि अभी तक इंसानों पर इसके असर को लेकर कोई बात सामने नहीं आई है. ये संक्रमण एक सूअर से दूसरे सूअर में शारीरिक संपर्क से फैलता है.

15 साल की मुस्लिम लड़की अपनी मर्जी से कर सकती है शादी.., हाई कोर्ट का फैसला

हवाला के पैसों के जरिए गुजरात चुनाव लड़ रही AAP ! पुलिस को मिले सुराग

नौकरी देने के मामले में भारत का रक्षा विभाग सबसे आगे, चीन-अमेरिका भी रह गए पीछे

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -