नौकरी देने के मामले में भारत का रक्षा विभाग सबसे आगे, चीन-अमेरिका भी रह गए पीछे
नौकरी देने के मामले में भारत का रक्षा विभाग सबसे आगे, चीन-अमेरिका भी रह गए पीछे
Share:

नई दिल्ली: भारत में रोजगार और खासकर सरकारी नौकरी को लेकर अक्सर राजनीति होती रहती है। इस मुद्दे पर लगभग सभी सरकारें विपक्ष के निशाने पर रही हैं। हालांकि, कुछ ऐसे भी तथ्य सामने आए हैं, जो अलग ही कहानी बयां कर रही है। स्टेटिस्टा की एक रिपोर्ट के मुताबिक, भारत का रक्षा मंत्रालय 29.2 लाख लोगों के नौकरी देने के साथ विश्व का सबसे बड़ा नियोक्ता है। इस आंकड़े में तीनों सेनाओं के तमाम विभागों की नौकरियों को शामिल किया गया है।

स्टेटिस्टा इन्फोग्राफिक के मुताबिक, भारत सरकार के रक्षा मंत्रालय के बाद अमेरिकी रक्षा विभाग का स्थान आता है। यहां 29.1 लाख लोगों को नौकरी दी जाती है। बता दें कि स्टेटिस्टा जर्मनी स्थित एक निजी संगठन है, जो पूरे विश्व में विभिन्न मुद्दों के संबंध में डेटा और आंकड़े प्रदान करता है। रिपोर्ट में कहा गया है कि, 'विश्व के सबसे बड़े नियोक्ताओं के लिए की गई रैंकिंग में भारत का रक्षा मंत्रालय टॉप पर है। यहां कुल कर्मचारियों की तादाद 29.2 लाख है। इसके बाद संयुक्त राज्य अमेरिका (USA) के रक्षा विभाग का नाम आता है। तीसरे पायदान पर चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (PLA) है। यहां 25 लाख लोगों को रोज़गार दिया जाता है। 

रिपोर्ट के अनुसार, कंपनियों की बात करें तो विश्व में सबसे ज्यादा कर्मचारी वॉलमार्ट के पास हैं। स्टेटिस्टा ने कहा है कि, 'अमेरिकी कंपनी ने 23 लाख लोगों को रोज़गार दिया है। अमेज़ॅन के पास 16 लाख कर्मचारी है।'

कुरान को उठाकर पानी में फेंका, जम्मू कश्मीर पुलिस ने आरोपी को किया अरेस्ट

मंदिर में पूजा कर रहे दलितों पर मुस्लिम युवकों ने किया हमला, मारपीट कर प्रसाद फेंका

भारत में 'इस्लामी शासन' स्थापित करने की साजिश रच रहा सीए रऊफ गिरफ्तार

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -