विगत 6 वर्षों में क्लीन गंगा फंड में जमा हुआ इतना पैसा, जानकर चौंक जाएंगे आप
विगत 6 वर्षों में क्लीन गंगा फंड में जमा हुआ इतना पैसा, जानकर चौंक जाएंगे आप
Share:

नई दिल्ली: गंगा नदी की निर्मलता और अविरलता में जनभागीदारी सुनिश्चित करने के लिए गठित किया गया स्वच्छ गंगा निधि कोष (Clean Ganga Fund) में विगत 6 वर्षों में 453 करोड़ रुपये जमा हुए हैं. नेशनल मिशन फॉर क्लीन गंगा (NMCG) के डायरेक्टर जनरल राजीव रंजन मिश्रा ने बताया है कि, ‘मार्च 2021 तक क्लीन गंगा फंड में 453 करोड़ रुपये की धनराशि जमा हुई है और इसके जरिए कई बड़ी परियोजनाएं संचालित की जा रही हैं’.

NMCG से मिली जानकारी के अनुसार, क्लीन गंगा कोष के तहत संचालित प्रोजेक्ट्स में उत्तराखंड पर्यटन विकास बोर्ड द्वारा केदारनाथ के पास गौरीकुंड का विकास, 5 नालों का सफाई कार्य, घाटों और श्मशानों का पुनर्निर्माण, हरिद्वार में हर की पौड़ी परिसर का निर्माण और विभिन्न क्षेत्रों में वनरोपण शामिल हैं. स्वच्छ गंगा निधि में वर्ष 2020-2021 में लगभग 14.18 करोड़ रुपये आए थे. इसमें पेट्रोनेट LNG लिमिटेड ने 1.5 करोड़ रुपये दिए हैं. 

पावर ग्रिड कॉर्पोरेशन ने भी 1 करोड़ रुपये से अधिक का योगदान दिया है. AAI कार्गो लॉजिस्टिक्स ने 1.45 करोड़ रुपये का योगदान दिया. श्री धर्मस्थल मंजुनाथेश्वर धर्मोत्थान ट्रस्ट, कर्नाटक ने 15 लाख रुपये का दान दिया है. उल्लेखनीय है कि स्वच्छ गंगा निधि कोष का गठन साल 2015 में किया गया था. राजीव रंजन मिश्रा ने बताया है कि हाल ही में राष्ट्रीय स्वच्छ गंगा मिशन (NMCG) की 34वीं कार्यकारी समिति की मीटिंग हुई. बैठक में नमामि गंगे कार्यक्रम के तहत परियोजनाओं की समीक्षा की गई और आगे के कार्यों की रूपरेखा पर मंथन किया गया.

RTGS सर्विस को लेकर RBI ने किया बड़ा ऐलान, इस दिन 14 घंटे तक देशभर में बंद रहेंगी सेवाएं

मार्च माह में 5.52 प्रतिशत पर रही सीपीआई

पेट्रोल-डीजल की कीमतों में 15 दिन बाद हुई कटौती, जानिए क्या हैं आज के भाव

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -