RTGS सर्विस को लेकर RBI ने किया बड़ा ऐलान, इस दिन 14 घंटे तक देशभर में बंद रहेंगी सेवाएं
RTGS सर्विस को लेकर RBI ने किया बड़ा ऐलान, इस दिन 14 घंटे तक देशभर में बंद रहेंगी सेवाएं
Share:

नई दिल्‍ली: अगर आप भी बैंक की रियल टाइम ग्रॉस सेटलमेंट सर्विस का इस्तेमाल करते हैं तो रिजर्व बैंक का ताजा अलर्ट आप ही के लिए है। भारतीय रिजर्व बैंक ने आज ​ट्वीट कर सूचित किया है कि दो लाख रुपये से ज्यादा रकम भेजने के लिए इस्तेमाल होने वाली RTGS (रियल टाइम ग्रॉस सेटलमेंट) सर्विस शनिवार 17 अप्रैल की मध्य रात्रि से 14 घंटे के लिए मौजूद नहीं होगी। ग्राहक 18 अप्रैल की दोपहर 2 बजे के पश्चात् ही इस सेवा का इस्तेमाल कर सकते हैं। 

केंद्रीय बैंक ने कहा कि आरटीजीएस सिस्‍टम के डिजास्टर रिकवरी वक़्त को और बेहतर बनाने के लिए इसका टेक्‍नीकल अपग्रेडेशन किया जा रहा है, इसलिए यह सेवा 14 घंटे के अनुपलब्‍ध रहेगी। केंद्रीय बैंक ने कस्टमर को असुविधा से बचाने के लिए बताया है कि 2 लाख रुपये तक के लेन-देन के लिए इस्तेमाल होने वाले लोकप्रिय नेशनल इलेक्ट्रॉनिक फंड्स ट्रांसफर पहले की भांति काम करता रहेगा।

रिजर्व बैंक ने सोमवार को बताया कि 17 अप्रैल 2021 को कारोबार की समाप्ति के पश्चात्, आरटीजीएस प्रणाली की क्षमता को बेहतर बनाने और डिजास्टर रिकवरी (आपदा सुधार) वक़्त को और बेहतर बनाने के लिए आरटीजीएस को तकनीकी तौर पर उन्नत किया जाएगा। बयान के मुताबिक, अत: आरटीजीएस सेवा 17 अप्रैल 2021, को 00:00 बजे (शनिवार रात) से अगले दिन 18 अप्रैल 14.00 बजे (रविवार तक) तक मौजूद नहीं होगी। आरबीआई ने कहा कि सदस्य बैंक अपने कस्टमर को इसके मुताबिक अपने भुगतान संचालन की योजना के लिए सूचित कर सकते हैं। आरटीजीएस सुविधा बीते वर्ष 14 दिसंबर से 24 घंटे उपलब्ध है। इसके साथ भारत उन गिने-चुने देशों में सम्मिलित है, जहां यह सुविधा 24 घंटे काम करती है।

सीएम केजरीवाल ने किया दिल्ली में वीकेंड कर्फ्यू का ऐलान, जानिए क्या खुलेगा-क्या रहेगा बंद ?

कोरोना मरीजों को मुफ्त में खाना खिलाने की पेशकश, गुजरात के इस शख्स की जमकर हो रही तारीफ

कैंसर से जंग लड़ रहीं किरण खेर के लिए अनुपम ने किया बड़ा त्याग, इस टीवी सीरीज को कहा अलविदा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -