सिक्किम बाढ़ में 7 सैन्यकर्मियों सहित 40 की मौत, हज़ारों लोग अब भी फंसे
सिक्किम बाढ़ में 7 सैन्यकर्मियों सहित 40 की मौत, हज़ारों लोग अब भी फंसे
Share:

गंगटोक: सिक्किम में अचानक आई बाढ़ में 7 सैन्यकर्मियों सहित कम से कम 40 लोगों की जान चली गई है और सेना बाढ़ में फंसे हजारों लोगों के लिए व्यापक बचाव अभियान चला रही है। अधिकारियों ने बताया है कि सिक्किम में बादल फटने के कारण अचानक आई बाढ़ के तीसरे दिन मरने वालों की संख्या 40 हो गई है। डाउनस्ट्रीम खोज और बचाव टीमों ने रात भर में अधिक शव बरामद किए क्योंकि पानी बंगाल की खाड़ी की ओर ग्रामीण इलाकों से होकर गुजर रहा था।

सिक्किम के मुख्य सचिव विजय भूषण पाठक ने कहा है कि, "लाचेन और लाचुंग में लगभग 3,000 लोग फंसे हुए हैं। मोटरसाइकिलों पर वहां गए 3,150 लोग भी बाढ़ के कारण फंस गए हैं। हम सेना और वायु सेना के हेलीकॉप्टरों से सभी को निकाल लेंगे।" अधिकारियों ने पर्यटकों से एक और हिमनदी झील के फटने की संभावना को देखते हुए अपनी यात्रा में देरी करने का आग्रह किया है। सिक्किम के मुख्यमंत्री प्रेम सिंह तमांग ने कहा कि बुधवार को चुंगथांग बांध का विनाश पिछली राज्य सरकारों के "घटिया निर्माण" के कारण हुआ। उन्होंने कहा कि, "बांध पूरी तरह से क्षतिग्रस्त हो गया है, बह गया है। निचली बेल्ट में आपदा इसी वजह से है। हां, बादल फटा था और ल्होनक झील फट गई थी, लेकिन, पिछली सरकार के घटिया और घटिया निर्माण के कारण "बांध टूट गया और निचले सिक्किम में हिंसा के साथ बाढ़ भी आई।"

बता दें कि, सिक्किम के ऊपरी इलाकों में एक हिमनद झील के फटने से अचानक बाढ़ आ गई और एक हिमनद झील में विस्फोट हो गया, जिससे चुंगथांग बांध से पानी छोड़ा गया और बुधवार सुबह तीस्ता नदी के जल स्तर में भारी वृद्धि हुई, जिससे हिमालयी राज्य में बड़े पैमाने पर तबाही हुई। सरकारी स्वामित्व वाली जलविद्युत कंपनी एनएचपीसी अपने जलविद्युत संयंत्रों को शीघ्रता से फिर से खोलने के लिए हर संभव प्रयास कर रही है, क्योंकि मंत्रालय अचानक आई बाढ़ के बाद तीस्ता बेसिन में क्या हो रहा है, इस पर बारीकी से नजर रखता है।

वहीं,  बिजली मंत्रालय ने कहा कि बाढ़ का पानी कम होने के बाद वह सिक्किम में जलविद्युत परियोजनाओं को हुए नुकसान का गहन आकलन करेगा। 3-4 अक्टूबर की रात अचानक आई बाढ़ में तीस्ता-V जलविद्युत स्टेशन के नीचे तारखोला और पैमफोक तक के सभी पुल डूब गए या बह गए।

'अस्थायी नौकरियों में भी SC/ST/OBC को मिलेगा आरक्षण, आदेश जारी..', मोदी सरकार ने सुप्रीम कोर्ट को दी जानकारी

'कोई भी हाई कोर्ट वीडियो कांफ्रेंस के जरिए सुनवाई से इंकार नहीं कर सकता..', सुप्रीम कोर्ट का स्पष्ट निर्देश

'हमारे बाप हो क्या..', अस्पताल में पिस्तौल लहराने वाले CM नितीश के विधायक गोपाल मंडल ने अब पत्रकारों को दी गाली

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -