इन तरीकों का उपयोग करके पैसे से बना सकते है पैसा
इन तरीकों का उपयोग करके पैसे से बना सकते है पैसा
Share:

अपने जीवन में क्या आपने किसी दो लोगों को एक ही सैलरी पर काम करते देखा है जो महीने में एक बराबर कमाते हैं लेकिन एक का पैसा जल्दी खत्म हो जाता है जबकि दूसरे का लम्बा चलता है. इसके पीछे एक साधारण कारण है. केवल हुनर और मेहनत से आप अमीर नहीं बनेंगे. बल्कि, आपको अपने पैसे को बनाने के लिए कुछ और बातों पर गौर करना होगा.

Franklin Templeton की मुश्किलें बढ़ी, कोर्ट ने भेजा नोटिस

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि सबसे पहले तो एक फाइनेंशियल प्लानिंग की जरूरत है. पैसे बचाने के साथ यह समस्या है कि आपको कई बार समझ नहीं आता कि कहां खर्च करना है और कहां बचाना है. अपनी रिटायरमेंट, अपने बच्चों की शिक्षा, अपने इक्विटी पोर्टफोलियो इत्यादि के लिए टारगेट सेट करें, फिर देखें कि आपको कितनी बचत करनी है और आपको कहां निवेश करना चाहिए. अपने लक्ष्यों तक पहुंचने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप अपने निवेश को जरूरी उद्देश्यों के लिए मानकर शुरुआत करें. 

लॉकडाउन खुलने बाद बदले जा सकते है नियम

इसके अलावा सबसे पहले उच्च लागत वाले कर्ज को खत्म करें. मसलन क्रेडिट कार्ड और पर्सनल लोन के मामले को लें. यदि आप लोन पर ज्यादा ब्याज दे रहे हैं, तो आप पास नहीं बचा पाएंगे. क्रेडिट कार्ड जैसे बिल को जल्द से जल्द भर दें, और इसके बाद जो पैसा बचेगा उसे आप इन बचत को बेहतर उपयोग के लिए रख सकते हैं.खर्च करने के बाद बची हुई राशि के रूप में बचत का करना ही बुद्धिमानी नहीं है बल्कि उसमें से कुछ पैसे का निवेश करना आपके लिए कारगर साबित होगा. पहले, यह पता करें कि आपको कितनी बचत करनी है और फिर उसी के अनुसार अपना खर्च निकालें. दूसरी बात यह है कि निवेश की दुनिया में जोखिम नहीं उठाने से बड़ा कोई जोखिम नहीं है. यदि आप लंबे समय में पैसे जुटाने के बारे में सोच रहे हैं तो आपको इक्विटी में रहने की आवश्यकता है.

बेहद सस्ता हुआ हवाई सफर, टैक्सी के किराए से भी कम में मिल रहा फ्लाइट का टिकट

इन राज्यों में एक जून से महंगा हो जाएगा पेट्रोल- डीजल !

क्या लॉकडाउन समाप्त होने के बाद खुलने वाले है मॉल्स ?

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -