भारत ने पाकिस्तान को दी अपने परमाणु प्रतिष्ठानों की जानकारी !
भारत ने पाकिस्तान को दी अपने परमाणु प्रतिष्ठानों की जानकारी !
Share:

नई दिल्ली: भारत और पाकिस्तान ने 1992 के एक समझौते का पालन करते हुए परमाणु प्रतिष्ठानों की सूचियों के आदान-प्रदान की अपनी परंपरा को जारी रखा। दोनों पड़ोसी देशों के बीच मौजूदा तनावपूर्ण संबंधों के बावजूद, नई दिल्ली और इस्लामाबाद में राजनयिक चैनलों के माध्यम से आदान-प्रदान हुआ। परमाणु प्रतिष्ठानों और सुविधाओं के खिलाफ हमले के निषेध पर समझौते द्वारा शासित सूचियों का आदान-प्रदान 1 जनवरी को किया गया था। दोनों देश 31 दिसंबर, 1988 को समझौते पर हस्ताक्षर करने और 27 जनवरी 1991 को इसके लागू होने के बाद से इस अभ्यास का पालन कर रहे हैं। 

समझौते में कहा गया है कि भारत और पाकिस्तान को हर साल पहली जनवरी को समझौते के तहत शामिल परमाणु प्रतिष्ठानों और सुविधाओं के बारे में एक-दूसरे को सूचित करना होगा। हालाँकि इन स्थापनाओं के विशिष्ट विवरण सार्वजनिक रूप से प्रकट नहीं किए गए हैं, हालिया एक्सचेंज इस अभ्यास के लगातार 33वें वर्ष को चिह्नित करता है, पहला एक्सचेंज 1 जनवरी 1992 को हुआ था।

भारत और पाकिस्तान को राजनयिक संवाद बनाए रखने में चुनौतियों का सामना करना पड़ा है, खासकर 2008 में लश्कर-ए-तैयबा (एलईटी) द्वारा किए गए मुंबई हमलों के बाद समग्र वार्ता समाप्त होने के बाद से। औपचारिक वार्ता फिर से शुरू करने के छिटपुट प्रयासों के बावजूद, पाकिस्तान स्थित समूहों से जुड़े विभिन्न आतंकवादी हमलों ने प्रगति में बाधा उत्पन्न की है। जैश-ए-मोहम्मद (JeM) के कारण पुलवामा आत्मघाती हमले के बाद 2019 में तनाव बढ़ गया, जिससे शत्रुता लगभग बढ़ गई।

हालाँकि, तीसरे देशों में खुफिया और सुरक्षा अधिकारियों की बैठक से जुड़े बैक-चैनल संचार ने फरवरी 2021 में नियंत्रण रेखा (एलओसी) युद्धविराम की बहाली में योगदान दिया। परमाणु स्थापना सूचियों का हालिया आदान-प्रदान एक राजनयिक प्रोटोकॉल की निरंतरता को दर्शाता है, जो दोनों परमाणु-सशस्त्र पड़ोसियों के बीच बढ़े हुए तनाव के दौरान भी जारी रहा।

नीतीश कुमार से छह गुना अधिक है तेजस्वी यादव और तेज प्रताप यादव की संपत्ति ! देखें डिटेल्स

'सिद्धारमैया खुद राम हैं, हम भाजपा के राम को देखने क्यों जाएं..', अयोध्या मंदिर पर बोले कर्नाटक कांग्रेस के पूर्व मंत्री

अयोध्या: 22 जनवरी को किस समय होगी रामलला की प्राण प्रतिष्ठा ? चंपत राय ने बता दिया समय

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -