गर्मी नहीं मिटा पाया मानसून, जून में सामान्य से 33 फीसद कम दर्ज हुई बारिश
गर्मी नहीं मिटा पाया मानसून, जून में सामान्य से 33 फीसद कम दर्ज हुई बारिश
Share:

नई दिल्ली: देश में जून महीने में बारिश सामान्य से 33 प्रतिशत कम रिकॉर्ड की गई है. मौसम विभाग के 28 प्रतिशत उपमंडलों में बारिश में कमी दर्ज की गई है और पांच उपमंडलों में बारिश सामान्य रही है. हालांकि, मानसून के इस हफ्ते और ज्यादा सक्रिय होने की संभावना है. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के अपर महानिदेशक मृत्युंजय महापात्रा ने कहा है कि बंगाल की खाड़ी में कम दबाव का क्षेत्र बन रहा है जिससे मध्य भारत समेत ओडिशा और राजस्थान के कुछ इलाकों में अच्छी बारिश हो सकती है.

महापात्रा ने कहा है कि उत्तर भारत के भागों दिल्ली, पंजाब और हरियाणा को इस कम दबाव के क्षेत्र से कोई लाभ नहीं मिलेगा और इस बात की संभावना कम है कि इन प्रदेशों में इस वजह से बारिश होगी. तीस जून तक मानसून उत्तर भारत के कुछ क्षेत्रों को छोड़कर पूरे देश में पहुंच चुका है. अभी मानसून ने दिल्ली, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश और जम्मू कश्मीर में दस्तक नहीं दी है. मौसम विभाग के 36 में से 28 उपमंडलों में बारिश ‘‘कम’’ रिकॉर्ड की गई है जबकि दो उपमंडलों में बारिश को ‘‘अत्यधिक कमी’’ की श्रेणी में रखा गया है.

मात्र पांच उपमंडलों- कोंकण एवं गोवा, जम्मू कश्मीर, उत्तरी आंतरिक कर्नाटक, पूर्वी राजस्थान और गुजरात में सामान्य बारिश दर्ज की गई है. मानसून केरल के तट पर एक हफ्ते की देरी से आठ जून को पहुंचा था. उसके बाद अरब सागर में उठे ‘वायु’ चक्रवात के कारण इसके आगे बढ़ने में बाधा पहुंची.

लगातार बढ़ रहे पेट्रोल-डीजल के दाम, जानें क्या है इसकी वजह

लक्जरी कारों को अहितकर वस्तु के तौर पर ना देखे सरकार, कम करे GST - रोहित सूरी

गहलोत सरकार पेश करेगी अपना पहला बजट, महिलाओं के लिए हो सकता है बड़ा ऐलान

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -