लगातार बढ़ रहे पेट्रोल-डीजल के दाम, जानें क्या है इसकी वजह

Jun 30 2019 05:36 PM
लगातार बढ़ रहे पेट्रोल-डीजल के दाम, जानें क्या है इसकी वजह

नई दिल्ली: वैश्विक बाजार में बीते दिनों कच्चे तेल में आई तेजी के बाद देश में पेट्रोल और डीजल के दाम में फिर रोजाना इजाफा होने लगा है. तेल कंपनियों ने निरंतर चौथे दिन रविवार को तेल की कीमतों में वृद्धि जारी रखी. दिल्ली, कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में पेट्रोल की कीमतों में फिर नौ पैसे प्रति लीटर वृद्धि हो गई है और डीजल के भाव में दिल्ली, कोलकाता और मुंबई में आठ पैसे जबकि चेन्नई में नौ पैसे प्रति लीटर की  वृद्धि हुई है.

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में चार दिनों में पेट्रोल 32 पैसे प्रति लीटर की वृद्धि हुई है और डीजल का दाम भी इन तीन दिनों में 29 पैसे प्रति लीटर का इजाफा हुआ है. इंडियन ऑयल की बेवसाइट के मुताबिक, दिल्ली, कोलकता, मुंबई और चेन्नई में रविवार को पेट्रोल की कीमतें बढ़कर क्रमश: 70.37 रुपये, 72.63 रुपये, 76.06 रुपये और 73.10 रुपये प्रति लीटर हो गई. चारों महानगरों में डीजल की कीमत भी बढ़कर क्रमश: 64.19 रुपये, 66.11 रुपये, 67.30 रुपये और 67.90 रुपये प्रति लीटर पहुँच गई हैं. 

बीते दिनों अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल का दाम बढ़ने की वजह से पेट्रोल और डीजल के भाव बढ़ रहे हैं क्योंकि भारत अपनी तेल की जरूरतों का लगभग 84 प्रतिशत हिस्सा आयात करता है. लिहाजा, वैश्विक बाजार में कच्चा तेल महंगा होता है तो भारत में पेट्रोल और डीजल सहित सभी पेट्रोलियम उत्पाद महंगे हो जाते हैं.  

गहलोत सरकार पेश करेगी अपना पहला बजट, महिलाओं के लिए हो सकता है बड़ा ऐलान

QIB से गोदरेज प्रोपर्टीज ने जुटाए 2100 करोड़ रुपये

हार के बाद कांग्रेस में इस्तीफों की झड़ी, विजयवर्गीय बोले- INC का नाम 'इस्तीफा नेशनल कांग्रेस' कर दो