गहलोत सरकार पेश करेगी अपना पहला बजट, महिलाओं के लिए हो सकता है बड़ा ऐलान

Jun 30 2019 04:49 PM
गहलोत सरकार पेश करेगी अपना पहला बजट, महिलाओं के लिए हो सकता है बड़ा ऐलान

जयपुर: राजस्थान सरकार के बजट से सबसे अधिक उम्मीदे और आवश्यकता महिलाओं को होती है. गहलोत सरकार अपने प्रथम आम बजट से इस बार महिलाओं को कई बड़ी सौगात दे सकती है. इसके साथ ही सरकार महिलाओं के लिए कई नई योजनाएं भी लागू कर सकती है. राजस्थान की गहलोत सरकार अपने पहले बजट में सरकारी खजाने से महिलाओं और बालिकाओं के लिए बड़ा ऐलान कर सकती है. 

महिलाओं के उत्थान और उन्हें और ज्यादा सक्षम बनाने के लिए उनके लिए कई किस्म की सरकारी योजनाएं लाएगी. इसके साथ साथ वर्तमान में चल रही योजनाओं का विस्तार भी अपने पहले बजट में सरकार कर सकती है. बताया जा रहा है कि गहलोत सरकार राजश्री योजना का विस्तार कर सकती है. इस योजना के माध्यम से बालिका के जन्म से लेकर 12वीं कक्षा तक बेटी की पढ़ाई, स्वास्थ्य और देखरेख के लिए अभिभावक को 50,000 तक की वित्तीय सहायता प्रदान की जाती है.

इस योजना के तहत बेटी के जन्म के वक़्त 2500 रुपये, एक वर्ष का टीकाकरण होने पर 2500 रुपये, पहली कक्षा में प्रवेश लेने पर 4000 रुपये कक्षा 6 में प्रवेश करने पर 5000 रुपये, कक्षा 10 में प्रवेश करने पर 11000 रुपये, कक्षा 12 पास करने पर 25000 रुपये की राशि प्रदान की जाती है, किंतु अब सरकार इस योजना का विस्तार कर सकती है. जिसमें कॉलेज शिक्षा तक इस योजना को बढ़ाया जा सकता है. सरकारी संभवतया कॉलेज शिक्षा के लिए भी वित्तीय सहायता दे सकती है.

QIB से गोदरेज प्रोपर्टीज ने जुटाए 2100 करोड़ रुपये

'ब्लैक बजट' से लेकर 'ड्रीम बजट' तक, जानिए इससे जुड़ी पांच रोचक बातें

भारत ने चीन से काम किया आयात, ये है कारण