32 करोड़ वोटर कार्ड आधार से जुड़े
32 करोड़ वोटर कार्ड आधार से जुड़े
Share:

बेंगलुरु : मुख्य चुनाव आयुक्त ओपी रावत ने कल शनिवार को बताया कि 32 करोड़ आधार नंबर वोटर कार्ड से जोड़े जा चुके हैं.यह जानकारी उन्होंने असोसिएशन फॉर डेमोक्रैटिक रिफॉर्म्स (ADR) के 14वें राष्ट्रीय सम्मेलन में अलग से दी.

मुख्य चुनाव आयुक्त ने बताया कि अभी तक 32 करोड़ आधार नंबर वोटर कार्ड से जोड़े जा चुके हैं. सुप्रीम कोर्ट से मंजूरी मिलते ही अन्य 54.5 करोड़ को भी लिंक कर दिया जाएगा. 54.3 करोड़ आधार नंबर को लिंक करने में लगने वाले समय के सवाल पर रावत ने कहा कि हमने 32 करोड़ को केवल 3 महीने में जोड़ दिया.वहीं ईवीएम में छेड़छाड़ से जुड़े सवाल पर मुख्य चुनाव आयुक्त ने कहा कि चुनाव आयोग विश्वसनीय शिकायतों पर गंभीरता से विचार करेगा और इसे दूर करेगा.

बता दें कि पिछले कुछ विधानसभा चुनावों के बाद विपक्षी दलों ने ईवीएम की विश्वसनीयता पर सवाल उठाए थे. गौरतलब है कि कर्नाटक के मैथ्यू थॉमस ने नवंबर में आधार की संवैधानिक वैधता को सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दी थी. उन्होंने कहा था कि यह निजता के आधार का उल्लंघन करता है बायॉमेट्रिक सिस्टम ठीक से काम नहीं कर रहा है. आधार को लेकर की जा रही शिकायतों के बावजूद आधार के कारण भ्रष्टाचार के कई मामले उजागर हुए हैं.फिर चाहे राशन का मामला हो या गैस का. इसके अलावा अन्य कई फर्जी मामले भी सामने आए हैं.ऐसे ही वोटर कार्ड को आधार से जोड़ दिए जाने से फर्जी मतदाताओं पर रोक लगेगी यह मामला अभी देश की शीर्ष अदालत में विचाराधीन है.

यह भी देखें

ड्राइविंग लायसेंस को आधार से जोड़ने की कवायद

अब बच्चों के लिए बनेगा नीला बाल आधार कार्ड

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -