लोकसभा चुनाव में सुरक्षा की कमान संभालेंगे CAPF के 3.40 लाख जवान, ECI ने शुरू की तैयारियां, गृह मंत्रालय लेगा फैसला
लोकसभा चुनाव में सुरक्षा की कमान संभालेंगे CAPF के 3.40 लाख जवान, ECI ने शुरू की तैयारियां, गृह मंत्रालय लेगा फैसला
Share:

नई दिल्ली: आगामी लोकसभा चुनावों के साथ-साथ आंध्र प्रदेश, अरुणाचल प्रदेश, ओडिशा और सिक्किम में विधानसभा चुनावों के दौरान कुल 3.40 लाख केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल (CAPF) कर्मियों को तैनात किए जाने की संभावना है। गृह मंत्रालय (MHA), चुनाव आयोग द्वारा चरणबद्ध तरीके से सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में अर्धसैनिक बलों की लगभग 3,400 कंपनियों (3.40 लाख कर्मियों) की तैनाती की मांग करने वाले प्रस्ताव पर विचार करने के बाद CAPF को तैनात करने का निर्णय लेगा। जिसका उद्देश्य स्वतंत्र, निष्पक्ष और शांतिपूर्ण चुनाव का संचालन सुनिश्चित करना है।

सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के मुख्य निर्वाचन अधिकारियों द्वारा चुनाव से संबंधित विभिन्न कार्यों में मदद के लिए केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों (CAPF) की मांग के बाद चुनाव आयोग (EC) ने मंत्रालय को एक अनुरोध भेजा है। इन कार्यों में क्षेत्रों में नियंत्रण बनाए रखना, लोगों के बीच विश्वास पैदा करना, मतदान के दिनों में सुरक्षा सुनिश्चित करना, इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों (EVM) और भंडारण कक्षों की सुरक्षा करना और मतगणना केंद्रों की सुरक्षा करना शामिल है। यह अनुरोध आगामी आम चुनाव और चार राज्यों: आंध्र प्रदेश, अरुणाचल प्रदेश, ओडिशा और सिक्किम में विधानसभा चुनाव दोनों के लिए है। CAPF को केंद्र से वितरित किया जाएगा और विभिन्न अंतरालों पर बनाए रखा जाएगा।

एक प्रस्ताव के अनुसार, चुनाव आयोग ने पश्चिम बंगाल के लिए अधिकतम 920 CAPF कंपनियों की मांग की है, इसके बाद जम्मू-कश्मीर में 635 कंपनियों की मांग की है, जो पूर्ववर्ती राज्य से अनुच्छेद 370 को खत्म करने के बाद अपना पहला लोकसभा चुनाव देखेगा। हालाँकि, गृह मंत्रालय चुनाव निगरानी संस्था द्वारा मांगी गई सीएपीएफ की उपलब्धता के आधार पर निर्णय लेगा। 543 सदस्यीय सदन के लिए अप्रैल-मई में लोकसभा चुनाव होने की उम्मीद है, जिसके लिए प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने विश्वास जताया है कि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) अकेले 370 सीटें जीतेगी और राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) 400 को पार कर जाएगा।  

मनोज जरांगे की बिगड़ी तबियत, CM शिंदे ने किया भूख हड़ताल खत्म करने का अनुरोध

सरस्वती पूजा को लेकर बिहार में बवाल, कसाई मोहल्ले से श्रद्धालुओं पर बरसे पत्थर, तेजाब से भी हमला, कई घायल

'इमरान और उसके साथियों ने मुझे बड़ी हानि पहुंचाने की कोशिश की', सांसद साध्वी प्रज्ञा ने सिंधिया से की एक्शन की मांग

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -