भारत में नजर आया विलुप्त प्रजाति का जानवर, वन्य प्रेमियों में दिखी खुशी की लहर
भारत में नजर आया विलुप्त प्रजाति का जानवर, वन्य प्रेमियों में दिखी खुशी की लहर
Share:

 

महामारी कोरोना का संक्रमण संपूर्ण भारत में तेजी से फैल रहा है. जिसका ​मुकाबला करने के लिए हर राज्य अपनी पूरी कोशिश कर रहा है. वही, त्रिपुरा राज्य के मुख्य वन्यजीव वार्डन के अनुसार, बुधवार को त्रिपुरा में धलाई जिले के सलीमा इलाके में एक लुप्तप्राय प्रजाति के तीन हॉग पाए गए. वार्डन, डी के शर्मा ने कहा कि यह पहली बार है जब राज्य में हॉग की उपस्थिति दर्ज की गई है.

चीन की हरकत से व्यापारियों में भी आक्रोश, कहा नहीं बेचेंगे चाइनीज सामान

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि पहली बार, सुदूर थलाई जिले के सलमा के एक गांव में त्रिपुरा में एक दुर्लभ प्रजाति के हॉग बैजर्स पाए गए. यह एक खतरे की प्रजाति है और इसमें सुअर और भालू दोनों की विशेषताएं होती हैं. यह छोटे फलों और जानवरों को खाता है. पिछले साल , यह असम में भी बरामद किया गया था.

बुधवार को उत्तराखंड में मिले 43 नए कोरोना संक्रमित मरीज

उन्होंने कहा कि सभी तीन हॉग बडर्स के शावकों को पोषण के लिए सिपाहीजला वन्यजीव अभयारण्य में स्थानांतरित कर दिया गया है और उनमें से दो अच्छे काम कर रहे हैं, जबकि उनमें से एक निर्जलित स्थिति में और उपचार के दौरान था. दूध और फल स्वस्थ शावकों को खिलाए जा रहे हैं और सभी उनके अधीन हैं. वहां पशु चिकित्सकों की निगरानी. वही, अगरतला से लगभग 25 किलोमीटर की दूरी पर स्थित सिपाहीजला वन्यजीव अभयारण्य, राज्य के चार अभयारण्यों में सबसे बड़ा है. वैज्ञानिक रूप से 'आर्कटॉक्स कॉलरस' के रूप में जाना जाने वाला हॉग बैजर्स, आईयूसीएन (प्रकृति के संरक्षण के लिए अंतर्राष्ट्रीय संघ) में लुप्तप्राय प्रजातियों के रूप में सूचीबद्ध हैं.

मोदी सरकार से राहुल गाँधी का सवाल- हमारे सैनिकों को बॉर्डर पर निहत्था क्यों भेजा गया ?

जवानों के क्षत-विक्षत शव मिलने से आक्रोश में भारतीय सेना, LAC पर हालात तनावपूर्ण

पिछले 24 घंटों में कोरोना के रिकॉर्ड नए केस, 334 लोगों की मौत

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -