आज इस मंत्र और विधि से करे माँ शैलपुत्री का पूजन
आज इस मंत्र और विधि से करे माँ शैलपुत्री का पूजन
Share:
आप सभी जानते ही हैं नवरात्र आरम्भ हो गया है. ऐसे में पहला दिन मां शैलपुत् का है और पहले दिन उन्ही का पूजन होता है. ऐसे में मान्य्ता है कि शैलपुत्री पर्वतराज हिमालय की बेटी हैं. वहीं नवरात्रि में शैलपुत्री पूजन का विशेष महत्व् है. आप सभी को बता दें कि हिन्दू् पौराणिक मान्यताओं के अनुसार इनके पूजन से मूलाधार चक्र जाग्रत हो जाता है. कहते हैं कि जो भी भक्ता श्रद्धा भाव से मां की पूजा करता है उसे सुख और सिद्धि की प्राप्ति होती है. तो आइए जानते हैं माँ के पूजन की विधि.

कैसे करें मां शैलपुत्री की पूजा - इसके लिए  स्नाान करने के बाद स्वैच्छक वस्त्र  धारण करें. अब पूजा के समय पीले रंग के कपडे पहन ले और शुभ मुहूर्त में कलश स्थावपना करने के साथ व्रत का संकल्प ले. संकल्प लेने के बाद कलश स्थारपना के बाद मां शैलपुत्री का ध्यावन करें. अब मां शैलपुत्री को घी अर्पित करें. जी दरअसल ऐसी मान्याता है कि ऐसा करने से आरोग्य मिलता है.  अब नवरात्रि के पहले दिन शैलपुत्री का ध्यान मंत्र पढ़ने के बाद  स्तोत्र पाठ और कवच पढ़े लाभ होगा. इसी के साथ शाम के समय मां शैलपुत्री की आरती कर प्रसाद बांटें, और अंत में अपना व्रत खोलें.
 
मंत्र -ॐ देवी शैलपुत्र्यै नमः॥
वन्दे वाञ्छितलाभाय चन्द्रार्धकृतशेखराम्.
वृषारुढां शूलधरां शैलपुत्रीं यशस्विनीम्॥

जी दरअसल कहा जाता है माँ शैलपुत्री के मन्त्रों का जाप करने से आरोग्यता मिलती है और व्यक्ति हमेशा स्वस्थ्य और सुखी बना रहता है.

 दुर्गा सप्तशती जैसे ही फल देता है कुंजिकास्तोत्र, आज से शुरू करे पाठ

नवरात के व्रत में बनाये काजू मखाने की ये टेस्टी सब्जी , जाने रेसिपी

नवरात्र के पहले दिन महामारी से बचने के लिए करे इस मंत्र का जाप

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -