हीट वेव से परेशान: मंदिर आराम के लिए देवता बदलते हैं अपनी दिनचर्या

हीट वेव से परेशान: मंदिर आराम के लिए देवता बदलते हैं अपनी दिनचर्या
Share:

इस साल भारत में रिकॉर्ड तोड़ गर्मी पड़ रही है और चिलचिलाती धूप लगातार जारी है। पेड़, जानवर और इंसान सभी इस भीषण गर्मी का दंश झेल रहे हैं।

राहत प्रदान करने के प्रयास

इस भीषण गर्मी के प्रकोप को कम करने के लिए मथुरा से लेकर अयोध्या तक तरह-तरह के उपाय किए जा रहे हैं। आइए जानें कि इस भीषण गर्मी के दौरान मथुरा के बांके बिहारी मंदिर और अयोध्या के राम मंदिर में देवताओं की दिनचर्या और खान-पान की आदतों में किस तरह का बदलाव किया गया है।

देवताओं की दिनचर्या में परिवर्तन क्यों?

हिंदू धर्म में, जब किसी मंदिर में मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा की जाती है, तो माना जाता है कि उसमें दैवीय उपस्थिति होती है। अयोध्या के राम मंदिर में भगवान राम को पांच साल के बच्चे के रूप में दर्शाया गया है, जबकि मथुरा के बांके बिहारी मंदिर में भगवान कृष्ण को एक बच्चे के रूप में दर्शाया गया है।

यहाँ देवताओं को बच्चों की तरह पाला जाता है, उनके पहनावे, खान-पान और दैनिक दिनचर्या का पूरा ध्यान रखा जाता है। यही कारण है कि मौसम के हिसाब से देवताओं के खान-पान और जीवनशैली में बदलाव किया जाता है।

अयोध्या के राम मंदिर में खान-पान में बदलाव

रामलला को भीषण गर्मी से बचाने के लिए अयोध्या में कई इंतजाम किए गए हैं। खीर और पूरी जैसी पारंपरिक मिठाइयों के बजाय अब सुबह-शाम लस्सी, ठंडाई, छाछ और मौसमी फल (जैसे खरबूजा, आम और खीरा) जैसे शीतल पेय का भोग लगाया जा रहा है। मंदिर में कूलर और एयर कंडीशनर लगाए गए हैं।

बांके बिहारी मंदिर में गर्मी से बचने के प्रयास

विश्व प्रसिद्ध बांके बिहारी मंदिर में भगवान कृष्ण को गर्मी से बचाने और उन्हें आराम पहुंचाने के लिए हर साल गर्मियों के महीनों में फूल बंगला बनाया जाता है।

यह व्यवस्था चैत्र एकादशी से शुरू होकर हरियाली अमावस्या तक चलती है। हर दिन फूल बंगले को गुलाब, चमेली, मोगरा और अन्य सुंदर और सुगंधित फूलों से सजाया जाता है। ये फूल ठंडक प्रदान करते हैं। इसके अलावा भगवान कृष्ण को दही, रबड़ी और खीरे का भोग लगाया जाता है।

देश भर में तापमान बढ़ने के साथ ही मंदिर अपने पूजा-अर्चना करने वाले देवताओं के आराम और सेहत को सुनिश्चित करने के लिए अपनी प्रथाओं में बदलाव कर रहे हैं। चाहे खान-पान की आदतों में बदलाव करना हो या ठंडक के उपाय करना हो, ये प्रयास लाखों लोगों द्वारा पूजे जाने वाले दिव्य प्राणियों के प्रति गहरी श्रद्धा और देखभाल को दर्शाते हैं।

इन राशियों के लोगों को आज अपनी भावनाओं पर नियंत्रण रखना चाहिए, जानिए अपना राशिफल

आर्थिक मामलों में ऐसा रहने वाला है आपका दिन, जानिए आपका राशिफल

आर्थिक रूप से इन राशियों का दिन ऐसे गुजरने वाला है, जानिए अपना राशिफल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -