बस हादसे में अमरनाथ यात्रा के 20 श्रद्धालु घायल
बस हादसे में अमरनाथ यात्रा के 20 श्रद्धालु घायल
Share:

श्रीनगर: जम्मू-कश्मीर के काजीगुंड में गुरुवार को जिस बस में यात्रा कर रहे थे, उसकी चपेट में आने से अमरनाथ यात्रा के 20 तीर्थयात्री घायल हो गए।

पुलिस ने बताया कि काजीगुंड में जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग पर बदरगुंड क्रॉसिंग पर एक टिप्पर डंपर ने अमरनाथ यात्रा यात्रियों को ले जा रही एक बस को टक्कर मार दी। ताजा खबर के अनुसार,  45 लोग घायल हुए हैं और 15 लोगों की मौत हो गई है।

यह घटना बादल फटने से अचानक आई बाढ़ के कारण एक संक्षिप्त निलंबन के बाद अमरनाथ यात्रा के फिर से शुरू होने के तीन दिन बाद हुई, जिसने पवित्र गुफा के करीब स्थापित तीर्थयात्री शिविर को तबाह कर दिया और 16 लोगों की मौत हो गई।

अधिकारियों ने बताया कि गुरुवार को 5,000 से अधिक तीर्थयात्रियों का एक समूह अमरनाथ के 3,880 मीटर ऊंचे पवित्र गुफा अभयारण्य में प्रार्थना करने के लिए भगवती नगर आधार शिविर से रवाना हुआ। उन्होंने बताया कि तड़के 15वां जत्था, जिसमें 5,449 तीर्थयात्री शामिल थे, 201 वाहनों के काफिले में नुनवान-पहलगाम और बालटाल के जुड़वां आधार शिविरों की ओर रवाना हुआ।

अधिकारियों ने बताया कि तड़के करीब तीन बजकर 20 मिनट पर 536 महिलाओं और 43 बच्चों सहित 1,666 तीर्थयात्री 61 कारों में बालटाल के लिए रवाना हुए। सुबह करीब 4.20 बजे, 702 महिलाओं, 103 साधुओं और 54 बच्चों सहित 3,783 तीर्थयात्रियों को लेकर 140 वाहनों का दूसरा काफिला भगवती नगर शिविर से रवाना हुआ।

8 जुलाई को अचानक आई बाढ़ के बाद तीन दिन के ठहराव के बावजूद, जिसमें 16 लोगों की मौत हो गई थी, अब तक 1.45 लाख से अधिक तीर्थयात्रियों ने गुफा मंदिर में अपनी प्रार्थना की है, जहां बर्फ-शिवलिंग प्राकृतिक रूप से बनाया गया था।

29 जून को उपराज्यपाल मनोज सिन्हा द्वारा तीर्थयात्रियों के पहले समूह को हरी झंडी दिखाए जाने के बाद से, कुल 88,526 लोग घाटी के लिए भगवती नगर आधार शिविर से रवाना हुए हैं। यह यात्रा, जो 11 अगस्त को श्रावण पूर्णिमा के सम्मान में समाप्त होने वाली है, जो रक्षा बंधन के रूप में एक ही दिन में पड़ती है।

इस राज्य में फिर दिखने लगा 'जापानी बुखार' का कहर, 16 लोगों ने गँवाई जान

लोकतंत्र को देश की सबसे बड़ी गलती बताने वाले एडीएम पर गिरी गाज, गृहमंत्री ने उठाया बड़ा कदम

कोहली-बुमराह को आराम, वेस्टइंडीज दौरे के लिए हुआ टीम इंडिया का ऐलान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -