जोधपुर में पकड़ाए सेना की जानकारी पाकिस्तान भेजने वाले दो जासूस
जोधपुर में पकड़ाए सेना की जानकारी पाकिस्तान भेजने वाले दो जासूस
Share:

जोधपुर : भारत की महत्वपूर्ण सामरिक सूचनाओं के साथ भारतीय सेना के युद्धाभ्यास की जानकारी पड़ोसी देश को भेजने वाले दो लोगों को हाल ही में इंटेलीजेंस की जयपुर और जोधपुर पुलिस ने पकड़ लिया है। इन आरोपियों में एक राष्ट्रीय राईफल्स का पूर्व सैन्यकर्मी है। उल्लेखनीय है कि दोनों ही आरोपी टाडा के अंतर्गत पहले भी गिरफ्तार हो चुके हैं। इसके लिए थाने में बिना नंबर की प्राथमिकी दर्ज करने के ही साथ पूछताछ हेतु जयपुर की विशेष सैल पहुंचाया गया।

मिली जानकारी के अनुसार इस तरह के प्रकरण में बारू के पास रोला गांव के निवासी दीन मोहम्मद उर्फ दीना गामना उर्फ दीनू खान पिता गुलाम खान और इलमदीन उर्फ इलामुद्दीन पुत्र हाजी खान को पकड़ लिया गया। दरअसल इलमदीन राष्ट्रीय रायफल्स से सेवानिवृत्त हैं। सीआईडी इंटेलीजेंस की ओर से उनके विरूद्ध गुप्त शासकीय अधिनियम के अंतर्गत बिना नंबर की प्राथमिकी दर्ज की गई।

मिली जानकारी अनुसार दीनू खान की इस पूरे मामले में प्रमुख भूमिका मानी जा रही है। भारतीय सेना द्वारा बाड़मेर - जैसलमेर की सीमा के पास युद्धाभ्यास किया गया। इंटेलिजेंस के प्रमुख विशेष दल ने जासूसों की तलाश में थे। इन्हें पकड़ने के लिए जोधपुर इंटेलीजेंस के साथ पुलिस की सहायता से आॅपरेशन को गुप्ता रखा गया। मिली जानकारी के अनुसार दीनू खान और इलामुद्दीन के नब्बे के दौर में सामरिक सूचनाऐं पाकिस्तान को भेज दी गईं। इलामुद्दीन वर्ष 1993 में गिरफ्तार हुआ। इन दोनों को ही सजा सुनाई गई।

मगर सजा पूरी हो जाने के बाद दोनों बाहर आ गए। दरअसल इलामुद्दीन देश की सूचनाऐं पाकिस्तान को भेजता था। इसके एवज में वह देश में हथियार मंगवाता था। इन हथियारों को देश में बेचा जाता था। दोनों ही आरोपियों को टाडा कानून के अंतर्गत पकड़ा गया था।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -