दिल्ली के नजदीक इस छोटे से शहर में होगा Covaxin का उत्पादन, हर महीने बनेंगी 2 करोड़ डोज
दिल्ली के नजदीक इस छोटे से शहर में होगा Covaxin का उत्पादन, हर महीने बनेंगी 2 करोड़ डोज
Share:

नई दिल्ली: कोरोना महामारी ने हर तरफ अपना कहर बरपा रखा है वही भारत सरकार के भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद और वैक्सीन कंपनी भारत बायोटेक कि मदद से बनी पूर्ण तौर पर स्वदेशी कोरोना वैक्सीन Covaxin का उत्पादन दिल्ली के नजदीकी शहर बुलंदशहर में होगा। इसके लिए केंद्र सरकार ने मंजूरी दे दी है। बुलंदशहर के चोला इलाके में बिबकोल नाम की कंपनी Covaxin का उत्पादन करेगी तथा प्रत्येक माह तकरीबन 2 करोड़ वैक्सीन डोज का उत्पादन होगा। 

वही इसके लिए बिबकोल तथा भारत बायोटेक के बीच एमओयू पर हस्ताक्षर भी हो गए हैं तथा केंद्र सरकार के स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से 30 करोड़ रुपए का बजट भी स्वीकृत किया जा चुका है। बिबकोल मतलब भारत इम्यूनोजिकल एंड बायोलॉजिकल लिमिटेड भारत सरकार की ही कंपनी है तथा अभी तक यह देश में पोलियो वैक्सीन का उत्पादन करती है। किन्तु देश में इस वक़्त कोरोना वैक्सीन की सबसे अधिक आवश्यकता समझी जा रही है, ऐसे में BIBCOL को कोरोना वैक्सीन का उत्पादन करने के लिए कहा गया है। 

वही देश में पोलियो वैक्सीन का जितना उत्पादन होता है उसका तकरीबन 60 प्रतिशत भाग BIBCOL ही उत्पादन करती है। मतलब इस कंपनी के पास वैक्सीन उत्पादन की बड़ी क्षमता है। इस बीच जानकारी ये भी है कि एक विशेषज्ञ समिति ने मंगलवार को बच्चों (2-18 आयुवर्ग) के लिए भारत बायोटेक के कोरोना टीके कोवैक्सीन के दूसरे/तीसरे चरण के लिए परीक्षण का आग्रह किया है। आधिकारिक सूत्रों ने यह खबर दी। उन्होंने कहा कि यह परीक्षण दिल्ली एवं पटना के एम्स तथा नागपुर स्थित मेडिट्रिना चिकित्सा विज्ञान संस्थान सहित कई जगहों पर किया जाएगा। 

सरकार का बड़ा ऐलान, सितंबर तक हर महीने तैयार होगी कोवैक्सीन की 10 करोड़ खुराकें

शाहजहांपुर में दोहरे हत्याकांड से सनसनी, चारपाई पर पड़े मिले माँ-बेटे के शव

गंगा में तैरती लाशों पर हाई कोर्ट का सख्त रुख, नितीश सरकार से माँगा जवाब

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -