'सबूत मिटने के लिए 170 फोन तोड़े, केजरीवाल ही हैं शराब घोटाले के मास्टरमाइंड..', सुप्रीम कोर्ट में ED का हलफनामा
'सबूत मिटने के लिए 170 फोन तोड़े, केजरीवाल ही हैं शराब घोटाले के मास्टरमाइंड..', सुप्रीम कोर्ट में ED का हलफनामा
Share:

नई दिल्ली: आम आदमी पार्टी (AAP) के राष्ट्रीय संयोजक और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी और हिरासत के खिलाफ निचली अदालत में दायर याचिका पर प्रवर्तन निदेशालय ने 24 अप्रैल को सुप्रीम कोर्ट में हलफनामा दायर किया।  हलफनामे के अनुसार, अरविंद केजरीवाल शराब घोटाले के मास्टरमाइंड और मुख्य साजिशकर्ता हैं और उच्च न्यायालय ने सभी कारकों पर विचार किया है और एक निश्चित फैसला सुनाया है। एजेंसी ने कहा कि उच्च न्यायालय के फैसले के अनुसार, केजरीवाल पर मनी लॉन्ड्रिंग का आरोप लगाया गया है, जो उसके पास मौजूद सबूतों पर आधारित है।

ED ने उच्च न्यायालय के आदेश को चुनौती देने वाली अरविंद केजरीवाल की याचिका का विरोध किया और कहा कि आम आदमी पार्टी (AAP), जो घोटाले की आय की मुख्य लाभार्थी थी, ने केजरीवाल के माध्यम से ही अपराध किया था। ED ने इस बात पर प्रकाश डाला कि दिल्ली उच्च न्यायालय ने हर तथ्य पर विचार किया और आदेश का विरोध करने वाली याचिका में कोई योग्यता नहीं है। एजेंसी ने सुप्रीम कोर्ट से केजरीवाल की याचिका खारिज करने का अनुरोध किया। 

हलफनामे के अनुसार, दिल्ली सरकार के मंत्रियों, AAP नेताओं और अन्य व्यक्तियों ने दिल्ली के मुख्यमंत्री के साथ मिलकर दिल्ली उत्पाद शुल्क धोखाधड़ी की योजना बनाने और उसे अंजाम देने की साजिश रची। प्रवर्तन निदेशालय ने कहा कि हाई कोर्ट का फैसला पूरी तरह से सही है, क्योंकि आबकारी नीति 2021-2022 बनाने में अरविंद केजरीवाल का सीधा हाथ था। एजेंसी के अनुसार, मनीष सिसौदिया, विजय नायर और साउथ ग्रुप के अन्य प्रतिनिधियों ने उस नीति के निर्माण में मिलीभगत की, जिसे साउथ ग्रुप के हितों को ध्यान में रखकर तैयार किया गया था।

ईडी के अनुसार, अरविंद केजरीवाल और AAP मनी लॉन्ड्रिंग अपराध के लिए जिम्मेदार हैं, जो मनी लॉन्ड्रिंग रोकथाम अधिनियम, 2002 की धारा 70 के तहत आता है। जांच एजेंसी ने बताया कि दिल्ली से आपराधिक कमाई का प्राथमिक प्राप्तकर्ता एक्साइज फ्रॉड है AAP। अरविंद केजरीवाल, आम आदमी पार्टी की प्रमुख गतिविधियों को नियंत्रित और संचालित करते है, जैसा कि गवाह के बयान से स्पष्ट है, वह आम आदमी पार्टी के संस्थापक सदस्यों में से एक हैं। हलफनामे के अनुसार, केजरीवाल ने पार्टी के नीतिगत विचार-विमर्श में भी भाग लिया था।

हलफनामे के अनुसार, जांच एजेंसी ने बताया कि दिल्ली के मुख्यमंत्री को "बड़े पैमाने पर" सबूतों से छेड़छाड़ करने के बाद हिरासत में लिया गया था, जिसमें 'घोटाले' के दौरान और अनियमितताओं के उजागर होने के बाद लगभग 170 सेल फोन को नष्ट करना शामिल था। जांच अधिकारी ने आम आदमी पार्टी (AAP) के प्रमुख को नौ बार समन भेजकर बुलाया था, लेकिन उन्होंने हर बार एजेंसी के सामने पेश होने से इनकार कर दिया। इसके अलावा, यह स्पष्ट किया गया कि अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी एजेंसी के समन की लगातार अवहेलना और दिल्ली उच्च न्यायालय से सुरक्षा प्राप्त करने में असमर्थता के परिणामस्वरूप हुई।

प्रवर्तन निदेशालय ने शीर्ष अदालत को बताया कि आरोपी की गिरफ्तारी, उसके उच्च प्रोफ़ाइल के बावजूद, काफी सबूतों पर आधारित है और स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव के सिद्धांतों का उल्लंघन नहीं करती है। दरअसल, केजरीवाल ने आरोप लगाया था कि गिरफ्तारी बहुत जल्दी की गई थी, खासकर जब लोकसभा चुनाव चल रहे हैं। जांच एजेंसी ने बताया कि आपराधिक आरोपों का सामना कर रहे सांसदों को गिरफ्तारी से बचाना लोकतांत्रिक प्रक्रिया की अखंडता से समझौता होगा।

हलफनामे में कहा गया है, “सामग्री के आधार पर अपराध के लिए किसी व्यक्ति की गिरफ्तारी कभी भी स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव की अवधारणा का उल्लंघन नहीं कर सकती है। यदि उपरोक्त तर्क को स्वीकार कर लिया जाता है, तो अपराधी राजनेताओं को गिरफ्तारी से छूट मिल जाएगी।'' एजेंसी ने रेखांकित किया कि "तीन अलग-अलग स्तरों पर तीन अलग-अलग न्यायिक अधिकारियों (अदालतों)" ने उस सामग्री की समीक्षा की थी जो जांच अधिकारी के केजरीवाल गिरफ्तार करने के फैसले के आधार के रूप में काम करती थी।

ED ने तर्क दिया कि अरविंद केजरीवाल की कानून के प्रति स्पष्ट अवहेलना ने उनकी गिरफ्तारी को उचित ठहराया. उन्होंने यह भी उल्लेख किया कि धन शोधन निवारण अधिनियम के तहत तलाशी और पूछताछ के दौरान केजरीवाल सवालों के जवाब देने से बचते रहे। यहां तक कि सरल प्रश्न जो आपत्तिजनक नहीं थे, उन्हें भी टालमटोल और असहयोगात्मक प्रतिक्रिया मिली। इसके अतिरिक्त, ED ने कहा कि उसके पास धन शोधन निवारण अधिनियम, 2002 (PMLA) के तहत आने वाले अपराध के लिए आरोपी के अपराध को स्थापित करने के लिए "पर्याप्त सामग्री" है। ईडी ने आगे कहा कि उनके पूर्ण असहयोग के कारण उनकी गिरफ्तारी अपरिहार्य हो गई।

21 मार्च को अरविंद केजरीवाल को जांच टीम ने उनके दिल्ली स्थित सरकारी आवास से गिरफ्तार कर लिया था। फिलहाल वह तिहाड़ जेल में बंद हैं। विशेष रूप से, आम आदमी पार्टी ने घोषणा की है कि मुख्यमंत्री जेल से सरकार का नेतृत्व करना जारी रखेंगे और पद से इस्तीफा नहीं देंगे।

ह्रदय रोग से पीड़ित पाकिस्तानी लड़की को एक भारतीय ने दिया अपना दिल, 35 लाख का ऑपरेशन भी मुफ्त में हुआ !

‘एक गोला आए तो दस गोले से जवाब दो’, मुरैना में बरसे PM मोदी

'पहले अपनी बेनामी संपत्ति तो बांटो..', राहुल गांधी ने किया देश की संपत्ति के बंटवारे का वादा तो पूर्व सीएम ने कसा तंज

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -