ह्रदय रोग से पीड़ित पाकिस्तानी लड़की को एक भारतीय ने दिया अपना दिल, 35 लाख का ऑपरेशन भी मुफ्त में हुआ !
ह्रदय रोग से पीड़ित पाकिस्तानी लड़की को एक भारतीय ने दिया अपना दिल, 35 लाख का ऑपरेशन भी मुफ्त में हुआ !
Share:

नई दिल्ली: हृदय रोग से पीड़ित एक पाकिस्तानी किशोरी को दिल्ली में हृदय दाता मिलने के बाद नया जीवन मिला। उन्नीस वर्षीय आयशा रशन पिछले एक दशक से हृदय रोग से पीड़ित थीं। 2014 में, उन्होंने भारत का दौरा किया, जहां उनके असफल हृदय को सहारा देने के लिए एक हृदय पंप प्रत्यारोपित किया गया। दुर्भाग्य से, उपकरण अप्रभावी साबित हुआ और डॉक्टरों ने उसकी जान बचाने के लिए हृदय प्रत्यारोपण की सिफारिश की। आयशा राशन के परिवार ने चेन्नई के MGM हेल्थकेयर अस्पताल में इंस्टीट्यूट ऑफ हार्ट एंड लंग ट्रांसप्लांट के निदेशक डॉ केआर बालाकृष्णन और सह-निदेशक डॉ सुरेश राव से परामर्श मांगा। मेडिकल टीम ने सलाह दी कि हृदय प्रत्यारोपण आवश्यक था, क्योंकि आयशा के हृदय पंप में रिसाव हो गया था, और उसे एक्स्ट्रा कॉर्पोरियल मेम्ब्रेन ऑक्सीजनेशन (ECMO) प्रक्रिया पर रखा गया था।

हालाँकि, परिवार ने प्रत्यारोपण प्रक्रिया के लिए आवश्यक लगभग 35 लाख रुपये वहन करने में असमर्थता का हवाला देते हुए संकोच किया। इसके बाद मेडिकल टीम ने परिवार को ऐश्वर्यम ट्रस्ट (Aishwaryam Trust) से जोड़ा, जिसने वित्तीय सहायता प्रदान की। छह महीने पहले, आयशा रशन को दिल्ली से एक हृदय मिला था, और देश में उनके 18 महीने के प्रवास के बाद MGM हेल्थकेयर में प्रत्यारोपण सर्जरी मुफ्त में की गई थी। आशा और कृतज्ञता से भरी आयशा ने अपनी खुशी व्यक्त की और डॉक्टरों के साथ-साथ भारत सरकार को उनके समर्थन के लिए धन्यवाद दिया।

आयशा की मां सनोबर ने याद करते हुए कहा कि जब वे भारत पहुंचे तो आयशा बमुश्किल जीवित थी, उसकी हालत बिगड़कर केवल 10 प्रतिशत रह गई थी। सनोबर ने कहा कि "सच कहूं तो, भारत की तुलना में पाकिस्तान में कोई अच्छी चिकित्सा सुविधाएं नहीं हैं। मुझे लगता है कि भारत बहुत मित्रवत है। जब पाकिस्तान में डॉक्टरों ने कहा कि कोई प्रत्यारोपण सुविधा उपलब्ध नहीं है, तो हमने डॉ केआर बालाकृष्णन से संपर्क किया। मैं भारत और डॉक्टरों को धन्यवाद देताी हूं।'' आयशा अब एक नई आशा से भरी हुई है और एक फैशन डिजाइनर बनने का सपना देखती है।

‘एक गोला आए तो दस गोले से जवाब दो’, मुरैना में बरसे PM मोदी

'पहले अपनी बेनामी संपत्ति तो बांटो..', राहुल गांधी ने किया देश की संपत्ति के बंटवारे का वादा तो पूर्व सीएम ने कसा तंज

तेलंगाना: खड़े ट्रक में जा घुसी तेज रफ़्तार कार, 6 लोगों की दुखद मौत, 4 घायल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -