राष्ट्रीय विज्ञान फिल्म समारोह का 10वां संस्करण हुआ शुरू
राष्ट्रीय विज्ञान फिल्म समारोह का 10वां संस्करण हुआ शुरू
Share:

प्रतिष्ठित विज्ञान फिल्म समारोह का दसवां संस्करण कल वर्चुअल मोड में शुरू हुआ। भारत सरकार के विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग के अंतर्गत एक स्वायत्त एजेंसी विज्ञानप्रसार अपने विज्ञान लोकप्रियकरण प्रयास के एक हिस्से के रूप में इस उत्सव का आयोजन कर रही है। यह विभिन्न विषयों के तहत पेशेवरों, शौकिया और छात्र फिल्मकारों द्वारा बनाई गई विज्ञान फिल्मों को प्रदर्शित करने के लिए एक अनूठा मंच प्रदान करता है। यह चार दिन तक चलने वाला यह महोत्सव है, इसका उद्घाटन मंगलवार को त्रिपुरा के उपमुख्यमंत्री जिष्णुदेववर्मा ने किया।

“फिल्में संचार का सबसे लोकप्रिय माध्यम है, विज्ञान को प्रभावी रूप से लोकप्रिय बनाने में मदद कर सकती है, क्योंकि लोग सीधे उनके साथ जुड़ते हैं। विज्ञान कला के प्रति वचनबद्ध है; फिल्म एक पूर्ण माध्यम है। इसमें विज्ञान, कला और संस्कृति है और इस तरह एक पूरा पैकेज मिलता है। भारत में हम विज्ञान को कला से अलग नहीं कर सकते क्योंकि कला-रूप विज्ञान पर आधारित हैं।” डिप्टी सीएम ने कहा, उन्होंने पूर्वोत्तर भारत को सामान्य रूप से इंगित किया और विशेष रूप से त्रिपुरा को उजागर किया, जो अपनी स्वदेशी संस्कृति और समृद्ध जैव विविधता के लिए जाना जाता है। “क्षेत्र में फिल्मों के माध्यम से विज्ञान को आम लोगों तक ले जाने की पहल सराहनीय है। यह इस क्षेत्र के लोगों के बीच वैज्ञानिक स्वभाव के विकास में मदद करेगा।"

इस महोत्सव का आयोजन विज्ञान प्रसार और त्रिपुरा राज्य विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी परिषद, त्रिपुरा सरकार द्वारा संयुक्त रूप से किया जाता है। इस साल महोत्सव में भाग लेने के लिए विभिन्न भाषाओं की कुल 372 फिल्में मिली हैं। दस सदस्यीय जूरी द्वारा चुनी गई कुल 115 शॉर्टलिस्ट फिल्मों को महोत्सव के दौरान प्रदर्शित किया जाएगा। इनमें हिंदी, अंग्रेजी, उर्दू, मलयालम, कश्मीरी, बंगाली, मराठी, पंजाबी और तमिल भाषाएं शामिल हैं। विज्ञान और प्रौद्योगिकी, पर्यावरण, कृषि, नवीकरणीय ऊर्जा, जल प्रबंधन, स्वास्थ्य और ड्रग्स और तकनीकी नवाचार प्रस्तुत फिल्मों में सबसे अधिक खोज किए गए विषयों में से कुछ हैं। प्रविष्टियों में वृत्तचित्र, जीवनी, लघु फिल्में, दार्शनिक नाटक, विज्ञान कथा और एनीमेशन फिल्में शामिल हैं।

शिवसेना MLA प्रताप सरनाईक के घर ED का छापा, संजय राउत बोले- ये सियासी बदले की कार्रवाई

गुवाहाटी में कल होगा पूर्व सीएम तरुण गोगोई का अंतिम संस्कार, दो दिन पहले हुआ था निधन

स्मृति ईरानी का वार, कहा - घुसपैठियों को वोटर लिस्ट में शामिल करा रही AIMIM-TRS

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -