अमेरिका में महामारी का रूप ले रहा खसरा, अब तक 1000 मामले आए सामने

अमेरिका में महामारी का रूप ले रहा खसरा, अब तक 1000 मामले आए सामने

वाशिंगटन: अमेरिका में इस वर्ष खसरे के मामलों की तादाद 1,001 हो गई है. स्वास्थ्य अधिकारियों ने बुधवार को इस बारे में जानकारी दी है. साथ ही उन्होंने टीकाकरण के बारे में गलत जानकारी के प्रसार को रोकने का संकल्प भी दोहराया. कुछ ही दिन पहले अमेरिकी अधिकारियों ने घोषणा की थी कि अगर वर्तमान प्रकोप जारी रहता है तो अमेरिका के लिए इस संक्रामक श्वसन रोग का उन्मूलन कठिन हो सकता है. 

स्वास्थ्य और मानव सेवा (एचएचएस) मंत्री एलेक्स अजर ने एक बयान देते हुए बताया कि खसरे जैसी रोकथाम योग्य बीमारी का 1,000 वां मामला चिंतित करने वाली एक चेतावनी है. यह अहसास कराती है कि लोग टीकों को सुरक्षित समझें, यह सुनिश्चित करना बेहद अहम् है. अजर ने इस स्थिति से निपटने के लिए स्थानीय स्वास्थ्य विभागों और स्वास्थ्य देखभाल उपलब्ध कराने वालों को समर्थन देने के अपनी कोशिशों को जारी रखने का संकल्प दोहराया. इसके साथ ही उन्होंने इस बीमारी का प्रकोप रोकने और टीकों के बारे में गलत जानकारी का प्रसार रोके जाने को आखिरी लक्ष्य रखा.

उन्होंने कहा है कि हम इसे पर्याप्त नहीं कह सकते. टीके सुरक्षित और अत्यंत असरदार उपाय हैं जो इस बीमारी को न सिर्फ रोक सकते हैं बल्कि इसके वर्तमान प्रसार को भी समाप्त कर सकते हैं. इससे पहले, 1992 में वर्ष भर में खसरे के 963 मामले सामने आए थे. किन्तु 2019 में छह माह से भी कम वक़्त में इस बीमारी के 1,001 मामलों की खबर है.

टीम इंडिया को वर्ल्ड कप के लिए ममता बनर्जी ने दी शुभकामनाएं, जवाब मिला 'जय श्री राम'

वर्ल्ड बैंक का दावा, दुनिया की सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था बना रहेगा भारत

चीन में ढहाई गई कई मस्जिदें, दमन और सख्ती के बीच फीकी गुजरी ईद