हिजाब विरोधी आंदोलन के 10 दिन, अब तक 75 लोगों की मौत, ईरान में बढ़ रहा कट्टरपंथ
हिजाब विरोधी आंदोलन के 10 दिन, अब तक 75 लोगों की मौत, ईरान में बढ़ रहा कट्टरपंथ
Share:

तेहरान: ईरान में 22 साल की माहसा अमिनी (Mahsa Amini) की पीट-पीटकर की गई हत्या के बाद इस्लामी मुल्क में जारी विरोध-प्रदर्शन को 10 दिन से भी ज्यादा वक़्त हो गया है। वहां के एक अधिकार समूह ने दावा करते हुए कहा है कि सुरक्षा बलों के साथ हुए संघर्ष के बीच विरोध प्रदर्शन में अब तक 75 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी हैं। राजधानी तेहरान में भीड़ ने ‘तानाशाह की मौत’ के नारे लगाए और देश के सर्वोच्च नेता अयातुल्ला अली खामेनेई के 30 वर्षों से ज्यादा के शासनकाल को भी खत्म करने का आह्वान किया।

अमिनी की हत्या के बाद विरोध प्रदर्शन पूरे देश में तेजी से फैलता जा रहा है और यह कम से कम 46 ईरानी शहरों, कस्बों और गांवों में फैल चुका है। सरकारी मीडिया की तरफ से कहा गया है कि 17 सितंबर को विरोध प्रदर्शन शुरू होने के बाद से कम से कम 41 प्रदर्शनकारियों और पुलिसकर्मियों की जान जा चुकी हैं। वहीं, ईरानी सरकार ने इन विरोध प्रदर्शनों को एक विदेशी साजिश बताते हुए खारिज कर दिया है। 

बता दें कि, राजधानी तेहरान और अन्य शहरों में सरकार-समर्थक मार्च ने आधिकारिक लाइन के साथ बने रहे और उनमें से कुछ लोगों ने 'अमेरिका भाड़े के सैनिक धर्म से लड़ रहे हैं' जैसे नारे लगाए। बता दें कि अमिनी को हिजाब सही तरीके से न पहनने के आरोप में ईरान की नैतिक पुलिस (Moral Police) ने अरेस्ट किया गया था और उसकी इतनी बुरी तरह पिटाई गई थी, कि वह कोमा में चली गई थी और 16 सितंबर को उसने दम तोड़ दिया। 

NASA के हाथ लगी एक और कामयाबी, ‘पृथ्वी को बचाने’ वाली तकनीक का हुआ सफलता पूर्वक टेस्ट

एक दिन नहीं बल्कि रिलीज के 80 दिन पहले ही अवतार-2 ने तोड़े कमाई के सारे रिकॉर्ड

पाकिस्तान की मदद पर जयशंकर की फटकार का अमेरिका ने दिया जवाब, जानिए क्या कहा ?

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -